Trending

Top Dangerous Roads: ये हैं दुनिया की सबसे डेंजरस सड़कें, जिन पर गाड़ी चलाना हर किसी के बस की बात नहीं!

Top Dangerous Roads : बिजी लाइफस्टाइल में से हर कोई अपने दोस्तों के लिए समय निकाल ही लेता है। दोस्तों संग टाइम बिताने के लिए सबसे अच्छा है कि आप उनके साथ किसी ट्रिप पर चले जाएं। लेकिन लोग अलग-अलग तरह की जगहों पर घूमने के शौकीन होते हैं। जैसे- कोई शांत सुकून वाली जगह पर समय बिताना पसंद करते हैं, तो कोई नई-नई जगहों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें ऐसी जगहों पर जाना काफी पसंद होता है जहां एडवेंचर हो, जहां की जगह खतरे से भरी हो। बात भी सही है, क्योंकि एडवेंचर वाली जगहों पर जाने का अपना अलग मजा है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसी जगह हैं, जो एडवेंचर से भरी हुई हैं। शायद नहीं, तो चलिए आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

Read more: Dangerous Bridge of india: खतरनाक और एडवेंचर से बने भारत की ये पुल, जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं पर्यटक Top Dangerous Roads

हम इस आर्टिकल में आपको जो बताने जा रहे हैं वो भी भारत में ही स्थित है यहां कुछ ऐसी सड़कें हैं, जिन्हें देश की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक माना जाता है, जिन पर गाड़ी चलाना हर किसी के बस की बात नहीं होती…

Top Dangerous Roads
Top Dangerous Roads

ज़ोजिला दर्रा कारगिल, लद्दाख:
Top Dangerous Roads एडवेंचर से भरी ज़ोजिला दर्रा कारगिल जो लद्दाख और कश्मीर के बीच स्थित है, इसकी ऊंचाई 3000 मीटर से अधिक है. यह भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है, यह सड़क इतनी पतली और फिसलन भरी है कि पैदल यात्री भी इस पर चलने से डरते हैं. अगर आप यहां जाने के बारे में प्लान बना रहे हैं तो बरसात में बिलकुल भी मत जाइएगा क्योंकि बरसात के मौसम में यहां सड़क बहुत खराब होती है और सबसे ज्यादा भूस्खलन उसी दौरान देखने को मिलता है।

हिंदुस्तान तिब्बत राजमार्ग, स्पीति घाटी:
ऐसे ही एडवेंचर से भरी स्पीति घाटी है. ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र का उबड़-खाबड़ इलाका स्पीति घाटी के मार्ग को दुनिया के सबसे जोखिम भरे मार्गों में से एक बनाता है, लेकिन यह भरपूर रोमांचक भी होता है। Top Dangerous Roads देश के सबसे खतरनाक राजमार्गों में से एक हिंदुस्तान-तिब्बत राजमार्ग है, जो उच्च हिमालय में स्थित है। भले ही यहां बस के टायर पहाड़ों से लटकते हों, फिर भी जोखिम लेने का आनंद लेने वाले लोगों को अक्सर पहाड़ों से गुजरते हुए देखा जाता है।

Read More: Flying Car 2024 : मारुति सुजुकी लाएगी फ्लाइंग कार, जिसे घर की छत से कर सकेंगे टेक-ऑफ और लैंडिंग Top Dangerous Roads

टैग्लांग ला दर्रा, लेह लद्दाख:
5,328 मीटर की ऊंचाई पर टैगलांग ला, जिसे तांगलांग ला के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पहाड़ी दर्रा है। लेह-मनाली राजमार्ग, जो उप्शी से तांगलांग ला तक दक्षिण में फैला है, सितंबर 2018 तक पक्का हो गया है। Top Dangerous Roads हालांकि, दर्रे के उत्तरी किनारे पर एक बहुत छोटा कच्चा क्षेत्र है, यहां पहुंचते ही लोगों की सांसें थम जाती हैं। लेकिन लोग इस जगह का आनंद उठाने के लिए ट्रिप बनाते ही रहते हैं.

Top Dangerous Roads

लेह मनाली हाईवे, लद्दाख:
हिमाचल प्रदेश राज्य की मनाली और लद्दाख की राजधानी लेह-मनाली राजमार्ग के माध्यम से जुड़ी हुई हैं। यह 428 मील राजमार्ग उत्तरी भारत में स्थित है, जहां की सड़कें देखने के बारे में आप सपने में भी नहीं सोच सकते। मनाली के पास सोलंग घाटी को हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटियों और लद्दाख में ज़ांस्कर घाटी से जोड़ने वाली यह खूबसूरत लेकिन जोखिम भरी सड़क है।

कोल्ली हिल्स रोड, नमक्कल:
कलप्पनैकेनपट्टी से शुरू होकर, कोल्ली हिल्स रोड तमिलनाडु में 70 हेयरपिन जैसे मोड़ों से होकर गुजरती है। अनगिनत गड्ढों और बेहद संकरी सड़क के कारण, कोल्ली मलाई को “डेथ माउंटेन” के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि सामने से आ रही कार को पार करने के लिए आपको अपनी कार रोकनी पड़ती है। इन ख़तरनाक भारतीय सड़कों पर आप बिल्कुल भी ओवरटेक नहीं कर सकते।

Related Articles

Back to top button