व्यापार

ऐसे झटपट बन सकतें हैं करोड़पति, Stock Market से पैसा बनाना हुआ आसान, जानें पोर्टफोलियो मैनेजर भुवन गुप्ता से

मुंबई। Stock Market : आज के दौर में पैसा कामना और करोड़पति बनना हर कोई चाहता है. लेकिन कितने लोग बन पाते हैं. ये सभी जानते हैं.क्या आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं. सोशल मीडिया में एक पोस्ट अच्छी खासी वायरल हो रही है, जिसमें एक पैसेंजर पायलट को प्लेन की डिले अनाउंस करते समय जोरदार थप्पड़ जड़ देता है। इस वायरल वीडियो को देखने के बाद बहुत से व्यूअर्स के मन में ये जरूर आया होगा कि क्या ये सही हुआ?, वहीं कुछ इसे अपने प्रतिकार के रूप में देखते हैं कि चलो किसी ने तो बदला लिया।

Stock Market
Stock Market

लेकिन ये सब करने से किसी को फायदा नहीं है। क्योंकि वो इंसान जिसने ऐसा किया उसे तो पुलिस हिरासत में लेगी ही, साथ ही उसका नाम अब नो fly लिस्ट में भी डाल दिया जाएगा। ठीक इसी तरह स्टॉक मार्केट है जिसमें इन्वेस्टर्स बिना सोचे- समझे बेवक्त इन्वेस्टमेंट कर देते हैं, इसके बाद उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। उसके बाद भी वो सभी को ये बताते हैं कि कितने कम समय में कितना ज्यादा मुनाफा कर लिया है। और फिर लोग उन्हें एक पंडित की तरह देखने लगते हैं।

Read More : Today Gold Price : गिरावट के बाद फिर उछला सोना, ग्लोबल मार्केट में बढ़त बरकरार  Stock Market 

Stock Market : इस आर्टिकल्स के रीडर्स से यह आग्रह है कि एक बार अपने हर उस इन्वेस्टमेंट डिसीजन को जरूर रिचैक करें जहां आपने इन्वेस्ट करते समय बहुत रिसर्च और एनालिसिस किया था पर आज जब मार्केट हाई पर हाई बना रहा है, आप रोज फोमो से गुजर रहे हैं और यह सोचें की क्या आपने स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के तरीकों का सही से अध्ययन किया था। या फिर क्या आपने कुछ बिज़नस बुक्स को रेफरेंस के रूप में ठीक से पढ़ा था।

Read More : Small Business : गाय के गोबर से शुरू किया बिजनेस, सालाना कमा रही है लाखों रुपए  Stock Market  

Stock Market : ये बिलकुल एक सपने की तरफ होता है जिसमें धावक बिना सोचे समझे दौड़ता चला जाता है पर जब वह सुबह उजाले में खुद को पता है तो वह अपने उसी जगह पर ही होता है. इसलिए हमें स्टॉक मार्केट में ये टाइम पास वाली इमेजनरी चीजों को छोड़नी होगी और इसे अपनी जिंदगी में एक कैरियर की तरह लेना होगा.और यह समझना होगा कि जैसे भगवान की भक्ति में धैर्य चाहिए होता है, वैसे ही स्टॉक मार्केट से लक्ष्मी की प्राप्ति में धैर्य रखना अति आवश्यक है. इसके लिए हमें अपने बिहेवियर पैटर्न को पढ़ना, समझना एवं उनकी कमियों को अपनाना होगा । हम कुछ क्षण की ख़ुशी के के लिए जीवन भर होने वाले कई गुना प्रॉफिट को लॉस में तब्दील कर लेते हैं और यही कारण है कि बहुत कम निवेशक स्टॉक मार्केट में सक्सेसफुल हो पाते हैं ।

Related Articles

Back to top button