व्यापार

Small Business : गाय के गोबर से शुरू किया बिजनेस, सालाना कमा रही है लाखों रुपए

Small Business : आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है आज हम आपको एक महिला के बारे में बता रहे हैं जिसने गाय के गोबर से शानदार बिजनेस शुरू कर लिया है। आपको बता दे की महिला का नाम एकता मेहता है जिन्होंने मेहनत करके गोबर से सोने की तरह होम डेकोरेट के क्षेत्र में कदम बढ़ाया है।

गोबर को अच्छी तरह से सजाकर छोटी बड़ी आकृतियों में मूल भाव करके होम डेकोर की दुनिया में कुछ नया किया है। दरअसल यह महिला इंदौर की रहने वाली है और उन्होंने बताया है कि हमने अपने शहर में देखा की गाय दूध दे रही है उनका लालन पालन अच्छे से होता है जो गाय दूध नहीं दे रही उनको छोड़ दिया जाता है। ऐसे में उन गायों के लिए कुछ अच्छा सोचा बेहद जरूरी है जिससे की अच्छी इनकम भी हो सके।

दर दर नहीं भटकती है गाय

आपको बता दे की एकता मेहता ने आगे यह भी बताया है कि हमने कुछ ऐसा सोचा है कि क्यों ना गाय के गोबर से होम डेकोर की चीज बनाई जाए जिससे की गायों को दर दर की ठोकरे ना खाना पड़े और इसके बाद हमने गौशाला से गोबर खरीदना शुरू किया जिससे कि उन्हें पैसे मिल जाते थे और वह गाय को आवारा नहीं छोड़ते थे।

Read More : New Business : जल्द करें अपना न्यू बिजनेस स्टार्ट, अंधाधुंध कमाई करने का गोल्डन चांस

Small Business : एकता मेहता आगे बताती है कि उनका 10 महिलाओं का अपना एक समूह है जिसका नाम है। एकता निर्भर भारत स्व सहायता समूह वह गांव में जाकर महिलाओं को प्रशिक्षित करती हैं क्योंकि रोजगारों की बहुत जरूरत होती है वही इस रोजगार से उनको बहुत पैसे मिल जाते हैं। इस तरह से गाय के गोबर का इस्तेमाल किया जाता है और गाय को सड़कों पर भी नहीं छोड़ा जाता।

Related Articles

Back to top button