व्यापार

RBI RULES : नोट पर क्यों लिखी होती है ये बात, मैं धारक को रुपए अदा करने का वचन देता हूं

RBI RULES : हम जब भी बाजार से कुछ खरीदते हैं तो इसके बदले में दुकानदार को पैसे देते हैं या तो आप जानते ही होंगे कि यह कागज के नोट होते हैं जो मुद्रा के दौर में सीखो और नोटों के चालान के रूप में है, जिस दौरान नोटबंदी हुई उसे दौरान 500 और ₹1000 के नोटों को बंद कर दिया गया और नए नोटों को चलाया गया।

Read More : 500 Rupee Note : 2000 के बाद 500 रुपये के नोट ने बढ़ाई टेंशन! आरबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन   RBI RULES  

आपको बता दे कि नए नोटों की साइज कलर प्रिंट सब कुछ बदल दिया गया, लेकिन इसमें एक चीज नहीं बदली नोट पर लिखी हुई लाइन मैं धारक को रुपए अदा करने का वचन देता हूं। अगर आप ध्यान से देखे तो ₹10 से लेकर 2000 के नोट तक पर आपको इस तरह का वाकया देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका महत्व क्या है क्या आपने इसका मतलब कभी सोचा है।

क्या है नोट पर लिखे लाइन का मतलब

RBI RULES : हमारे भारत देश में यह तो हम सभी जानते हैं कि नोटों को बनाने और इनका वितरण करने की जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक की है। रिजर्व बैंक अपने धारकों को यह विश्वास दिलाने के लिए नोट पर यह वचन लिखता है, जिसका मतलब यह होता है कि जितने मूल्य का नोट आपके पास है उतने मूल्य का सोना आरबीआई के पास रिजर्व रखा हुआ है यानी कि इस बात की पूरी तरह से गारंटी है कि उतने मूल्य के नोट के लिए धारा को उसकी देयता है। इतना ही नहीं इसके अलावा यह भी बता दें कि अगर आपने गौर किया हो तो 100, 200, 500 और 2000 के नोट पर किनारो में तिरछी लाइन में बनी हुई है। इतना ही नहीं इन लाइनों को ब्लड मार्क्स कहते हैं।

क्यों बनाई जाती है यह लकीरें

RBI RULES : आपको बता दे कि इन ब्लड मार्क्स को खासतौर पर नेत्रहीनों के लिए बनाया जाता है जो की नोट पर इन लकीरों को छूकर पता लगा लेते हैं कि वह नोट कितने रुपए का है इसलिए 100, 200, 500 और 2000 के नोटों पर अलग-अलग संख्या में इस तरह की लकीरें बनाई जाती हैं।

Read More : Old Note Update : 100 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा Update, RBI करने जा रही बैन!  RBI RULES   

अगर आप भारतीय मुद्रा में देखेंगे तो ₹1 से लेकर 2000 के नोट तक का चलन है और इन सभी पर नोटों के मूल्य का जिम्मेदार RBI गवर्नर का होता है यानी कि सिर्फ ₹1 के नोट को छोड़कर बाकी सभी नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। इसके अलावा ₹1 के नोट पर भारत के वित्त सचिव के हस्ताक्षर भी अंकित हैं।

Related Articles

Back to top button