व्यापार

Post Office के छोटे से निवेश से पाये 8 लाख तक, जानिए क्या है तरीका

Post Office की बहुत सारी स्कीम है जो लोगों के लिए काफी सुविधाजनक है। आपको बता देगी यह सारी सरकारी स्कीम्स है जिससे लोगों को फायदा होता है। इतना ही नहीं यह स्कीम अभी भी लाखों लोगों को मिल रहा है आज हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस के एक स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे में जिसमें आप अपना खाता ओपन करके लाखों रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस स्कीम में आवर्ती जमा भी होता है इसमें आप काफी कम समय निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

जानिए कितना करना होगा निवेश

आपको बता दे की सरकार की तरफ से 6.7 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है इसके अलावा इस स्कीम में हर महीने ₹5000 का निवेश आपको लाभ देगा इस तरह से आप एक छोटे से निवेश से बड़ा फंड का सकते हैं पोस्ट ऑफिस की रोड स्कीम में निवेश पर 6.7 फ़ीसदी का रिटर्न मिलता है सरकार ने ब्याज दर में 1 अक्टूबर 2023 से इसे लागू किया है। आपको इस स्कीम की तिमाही के आधार पर ब्याज दिया जाता है और आपसे सिर्फ ₹100 का निवेश लिया जाता है।

5000 के निवेश पर पाइए रिटर्न

अगर आप इस स्कीम के तहत मंथली ₹5000 का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर ₹300000 तक दिया जाता है। इतना ही नहीं इसमें 6.7 फ़ीसदी की दर से आपका ब्याज भी 56830 बन जाता है। इस तरह से आपको 356000 मिल जाते हैं यदि आप पोस्ट स्कीम में 5 सालों के निवेश को बढ़ा देते हैं तो इस तरह से आपकी बंपर इनकम हो सकती है।

Read More : Today Gold Price : पानी के मोल बिकने को मजबूर हुआ सोना, गोल्ड खरीदने का आया सुनहरा मौका, अभी नहीं तो फिर कभी नहीं  Post Office  

Post Office : अगर आप इस तरह से इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको फायदा ही फायदा मिलने वाला है। इसके अलावा अगर आप इसे 10 सालों में बढ़ते हैं तो ₹6 लख रुपए कमा सकते हैं इसमें 2 लाख 54 हजार 272 रुपए और ब्याज से 854272 रुपए की इनकम होती है।

Related Articles

Back to top button