व्यापार

Petrol Price Today : देश के कई शहरों में औंधे मुंह गिरा पेट्रोल, जानें अपने शहर का भाव…

Petrol Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतें कमरतोड़ रही है। कमरतोड़ इस महंगाई से आज हर वर्ग हलाकान हो रहा है। 15 जून, 2017 से भारत में पेट्रोल की कीमतें प्रतिदिन से संशोधित किये जाते हैं। इस बीच आम लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है।

आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कमी आ सकती है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड आॅयल के भाव लगातार गिरावट की राह ले ली है। वहीं आने वाले दिनों में देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर सकती है। और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत दे सकती है। हालांकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें तेल विपणन कंपनियां जारी करती है।

Read More : Today petrol Price : petrol की कीमतों में हुआ बड़ा उठा-पटक, देखें अपने शहर का भाव Petrol Price Today  

Petrol Price Today : आपको बता दें कि असम, बिहार, दमन द्विप, गोवा, केरला, मणिपुर, मेघालय, आड़िसा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में आज कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं अरुणांचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, पांडिचेरी व राजस्थान कीमतें बढ़ी हुई है। देश के अन्य शहरों में आज कीमतें स्थितर बनी हुई है।

आपको बता दें कि 2023 में, भारत ने लगभग 220 मिलियन मीट्रिक टन कच्चे तेल या पेट्रोल उत्पादों की खपत की। भारत में पेट्रोल की दरें उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आबादी के एक बड़े स्तर को प्रभावित करती हैं, भले ही वे इस तथ्य को स्वीकार न करें।

Read More : Today Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, देखे अपने शहर का भाव  Petrol Price Today  

Petrol Price Today : भारत में ईंधन की खपत लगातार बढ़ रही है और रिपोर्ट के अनुसार मई 2023 में साल के अंत तक यह अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। भारत में त्योहारी सीजन में, यात्री वाहनों की बिक्री आसमान छू गई और मिलियन का आंकड़ा पार कर गई और प्रयुक्त कार खंड में 85% की वृद्धि के बावजूद।

Petrol Price Today : आंकड़ों के अनुसार, 80% से अधिक भारतीयों ने पेट्रोल वाहनों का विकल्प चुना है, जो आगे देश के लिए मजबूत मांग और खपत का संकेत देता है। अधिकतम खरीदारी 35 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों द्वारा की गई, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि लगभग रु. भारत में केवल एक प्रमुख कार बिक्री मंच द्वारा वाहन ऋण के लिए वर्ष के दौरान प्रतिदिन 4.7 करोड़ रुपये वितरित किए गए। बढ़ती फंडिंग और ईएमआई भुगतान के सुविधाजनक विकल्प से ईवी की उपलब्धता के बावजूद ईंधन आधारित वाहन खरीद में वृद्धि का अनुमान है। अन्य विकल्पों की उपलब्धता पेट्रोल की खपत को प्रभावित करने में विफल रही है और भारत में पेट्रोल की कीमतें मजबूत पकड़ में हैं।

Related Articles

Back to top button