व्यापार

Old Pension Scheme : सरकार ने कर्मचारियों को तगड़ा तोहफा, जल्द मिलने जा रही पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ, जारी हुआ नोटिफिकेशन

Old Pension Scheme : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है। पिछले लंबे समय से बंद पड़े पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से हरी झण्डी मिलने जा रही है। केन्द्र की अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने देशभर के कर्मचारियों का Old Pension Scheme खत्म कर दिया था। जिसके बाद से लगातार कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम मांग कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के पूववर्ती भूपेश बघेल सरकार ने कर्मचारियों को राहत देते हुये। पुरानी पेंशन स्कीम को प्रदेश में लागू कर दिया था। जिस खबर के लागू होते ही प्रदेश के कर्मचारियों में खुशी की लहर फैल गई थी। इस योजना के लागू होते ही प्रतिमाह पुरानी पेंशन योजना से मोटी कमाई कर रहे हैं।

Read More : Old Coin : घर के कोने में पड़ा 2 रुपये का सिक्का बना सकता है करोपड़पति, जानें क्या है पूरी प्रोसेस… Old Pension Scheme  

Old Pension Scheme : अब महाराष्ट्र सरकार प्रदेश के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने जा रही है। महाराष्ट्र सरकार 2005 के बाद से सेवा में आये सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने जा रही है। इसके लिए प्रदेश के शिंदे सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिये हैं। प्रदेश के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए 6 माह के भीतर आवेदन करने होंगे।

बताया जा रहा है प्रदेश 9.5 लाख कर्मचारियों को इस स्कीम का सीधा लाभ मिलने वाला है। जो कर्मचारी पहले ओपीएस का लाभ ले रहे थे। और बीच में बंद करवा दिये थे। उन्हें भी इस स्कीम के साथ जोड़ा जा सकेगा।

Read More : Maruti Jimny : 15 लाख रुपये की कार 1.5 लाख में घर ले जायें, Jimny आया सबका चिमनी बुझाने…   Old Pension Scheme 

ये रहेंगे नियम

-शिंदे कैबिनेट ने हाल में पुरानी पेंशन योजना को मंजूरी दे दी है। इसके तहत जिन कमंर्चारियों की नियुक्ति नवंबर 2005 के बाद हुई है वे पुरानी पेंशन योजना लाभ ले सकेंगे।

-शिंदे सरकार ने जीआर जारी करते हुये सरकारी कर्मचारियों को ओपीएस और नई पेंशन योजना चयन करने के लिए 6 महीने का समय दिया है।

-जिन वेकेंन्सी के नोटिफिकेशन 2005 के पहले के हैं। और नियुक्ति 2005 के बाद के हैं। उन्हें भी इसमें शामिल किया जाएगा।

आज से छह माह के भीतर आवेदन नहीं करने वाले कर्मचारियों को एनपीएस के तहत लाभ मिलता रहेगा।

Related Articles

Back to top button