व्यापार

RBI NEW RULE : 1000 रुपये के नोट को लेकर आ रहा बड़ा अपडेट, RBI को लिखा पत्र…

RBI NEW RULE : 2016 में देश ने नोटबंदी की मार झेली है। और आज तक देश नोटबंदी का दर्द भूल नहीं पाया है। नोटबंदी के दौरान सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोट बैन कर दिये थे। नोटबंदी किये जाने को लेकर आज तक देशवासी एक राय नहीं हैं। वहीं सरकार ने एक और भूल करते हुये 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया। हालांकि अभी तक 2000 रुपये के नोट पूरी तरह बैंकों में जमा नहीं कराये गये हैं।

अब इस बीच खबर आ रही है। राजधानी रायपुर के सराफा ऐसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने आरबीआई गर्वनर को पत्र लिखा है। जिसमें छोटे कारोबारियों के नोटों की किल्लत से जुझने का जिक्र किया है। साथ ही इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है। RBI ने लगातार सभी बड़े नोटों को चलन से बाहर कर दिया है। जिसका अभी तक कोई विकल्प तैयार नहीं किया है। हाल में सरकार ने 2000 रुपये के नोट बैन किये हैं।

Read More : 500 Rupees Update : 2000 के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI की बढ़ी मुसीबत!  RBI NEW RULE  

RBI NEW RULE : उन्होंने अपने पत्र में लिखा है। आरबीआई जल्द ही विकल्प के रूप में 1000 रुपये के नोट लाये। पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि छत्तीसगढ़ में जब रिजर्व बैंक ने अपना क्षेत्रीय कार्यालय शुरू किया था तब सभी लोगों को प्रसन्नता हुई थी कि बैंकिंग समस्याओं को लेकर बार-बार मुंबई का रूख नहीं करना पड़ेगा। बावजूद आज तक रायपुर के कारोबारियों को क्षेत्रीय कार्यालय से किसी प्रकार लाभ नहीं मिल पा रहा है।

RBI NEW RULE

RBI NEW RULE

Read More : 500 Rupees Update : 2000 के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, RBI की बढ़ी मुसीबत! RBI NEW RULE

RBI NEW RULE : उन्होंने लिखा है, उद्योग-व्यापार के दृष्टिकोण से विकसित राज्य छत्तीसगढ़ में इन दिनों 10 एवं 20 रुपये के नोटों की किल्लत देखी जा रही है। इससे छोटे कारोबारियों एवं आम लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 2,000 रुपये के नोट बैन होने के बाद से सभी कारोबारियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। विकल्प के तौर पर 1000 का नोट चलन में लाया जाना चाहिए। चूंकि बाजार में नगदी के समुचित प्रवाह की जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक की है। अत: इस विषय पर त्वरित ध्यान देकर इसका निराकरण करना जन हित में होगा।

Related Articles

Back to top button