Uncategorized

Mysterious places : क्या आप जानते हैं..? भारत के इन जगहों पर आज भी छुपा है बड़ा खजाना, जिसके हाथ लगेगी वो जाएंगे मालामाल!

Mysterious places : भारत में ना जा ने कितने राजाओं ने शासन किया है और बहुतों ने अपने धन को छुपाए रखने के लिए खुफिया जगह बनाए रखते थे, जो आज भी मौजूद है और वहां आज भी वो सारे धन रखे गए हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की भारत में अब भी वो कौनसे जगहें हैं जहां अब तक धन रखा हुआ है और जिसके मिलते ही हमारे पास पूरी दुनिया खरीदने की शक्ति आ जाएगी.

 

 

Read More: TVS Apache RTR 310 : फोन से भी सस्ते रेट में मिल रही TVS की ये AC वाली बाइक, जानिए इसके सभी शानदार फीचर्स 

1. Charminar Tunnel, Hyderabad
Mysterious places : अपने तो किस्से – कहानियों में सुना ही होगा कि पहले के ज़माने में जो राजा के महल होते थे उनमें एक खुफिया सुरंग होती थी ताकि वे मुसीबत के समय वहन से भाग सकें और ये ही सोच के सुल्तान मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने अपने गोलकुंडा किले से चारमीनारतक कि एक सुरंग बनाई थी लेकिन कहा जाता है कि इसी सुरंग में बहुत से राजाओं ने अपना ख़ज़ाना छिपा दिया था ताकि कोई उसे चोरी न कर सके और आज भी सुरंग में ख़ज़ाना मौजूद है, मगर अब तक इसे कोई ढूंढ नहीं सका है। अगर आपको भी इस रहस्य को सुलझाना है तो आपने दोस्तों को पकड़ो और आज ही निकाल जाओ Charminar Tunnel, Hyderabad के लिए किसे पता शीद वो ख़ज़ाना आपका हो जाए।

2. King Kothi Palace, Hyderabad
Mysterious places : हैदराबाद में ही स्थित हमारी आज कि दूसरी जगह जहाँ हैदराबाद के आखरी निज़ाम, मीर उस्मान अली को 1937 में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था। हैदराबाद बहुत लंबे समय तक मुघलों के वक्ष मे रहने के बाद अंग्रेजों के कब्जे मे रहा था उस बीच जो हैदराबाद के आखरी निज़ाम मीर उस्मान अली थे उन्हे विश्व में पांचवें सबसे धनी व्यक्ति के रूप मे बताया गया था जिनके पास 210.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति थी। कहा जाता है कि उनका ख़ज़ाना पैलेस के नीचे गढ़ा हुआ है, जहां उन्होंने अपनी ज़ादा तर जिंदगी बिताई जिसमें हीरे, माणिक, नीलम, मोती और रत्न जैसे न जाने कितने कीमती आभूषण स्टील के संदूकों में बंद हैं।

3. Alwar Fort, Rajasthan
Mysterious places : हमारे लिस्ट की तीसरी जगह राजस्थान का अलवर फोर्ट है जहाँ मुघल राजा जहांगीर ने देश छोड़ने से पहले शरण ली थी। किस्से कहानियों में ये सुनने मिला है कि मुगल राजा जहांगीर ने देश छोड़ने से पहले राजस्थान के अलवर किले में अपना ख़ज़ाना छुपाया था लेकिन कुछ ख़ज़ाना तो यहां से पहले ही मिल गया था पर एक बहुत बड़ा हिस्सा अभी भी किले में ही कहीं छिपा है जिसे अभी तक कोई खोज नहीं पाया है।

4. Jaigarh Fort, Jaipur
Mysterious places : आपने मुगलों के बारें में जब पढ़ा होगा तो उसमें अक़बर के नौ रत्नों के बारें में तो सुना ही होगा उन्ही नौरत्नों मे से एक थे राजा मानसिंह-I जो जयपुर के राजा और मुगल सेनापति थे। कहा जाता है कि जब वे अफ़गान से विजय पाने के बाद वहन के लूट से अक़बर को हिस्सा नहीं दिया और ख़ज़ाने को जयगढ़ के किले में छिपा दिये थे तब से कोई उस ख़ज़ाने को कोई नहीं ढूंढ पाया है हालांकि, इसके पीछे कितनी सच्चाई है, इसके बारे में तो पूरे तरीके से कोई नहीं जनता लेकिन हां, इतना ज़रूर है कि आज भी ख़ज़ाने का एक बड़ा हिस्सा किले में ही कहीं दबा है।

Read More: Mahindra XUV300 Flex Fuel : पेट्रोल-डीजल और चार्जिंग की भी जरूरत नहीं आ गई Mahindra XUV300 Flex Fuel, कम पैसे में माइलेज ज्यादा

5. Padmanabhaswamy Temple, Kerala
Mysterious places : इस लिस्ट कि जो ये पाँचवी जगह है ये शायद पूरे लिस्ट में सबसे जादा पसंद आएगा आपको। हम बात कर रहे है तिरुवनंतपुरम में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर जहाँ 7 गुप्त तहखाने हैं और हर तहखाने से जुड़ा हुआ एक दरवाज़ा है। एक समय में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक के बाद एक 6 तहखाने खोले गए थे जिनमें कुल मिलाकर 1 लाख करोड़ से ज्यादा कीमत के सोने-हीरे के आभूषण मिले थे लेकिन जैसे ही वे 7वें दरवाजे के पास पहुंचे उन्होंने देखा कि दरवाजे पर नाग की भव्य आकृति खुदी हुई है जिसके बाद दरवाज़े को नहीं खोला गया, माना जता है कि इस दरवाज़े की रक्षा खुद भगवान विष्णु के अवतार नाग कर रहे हैं और अगर उसे खोला गया, तो भारी तबाही आ सकती है।

6. Treasure of Krishna River, Andhra Pradesh
Mysterious places : पूरी दुनिया के शीर्ष 10 हीरों में से 7 हीरें भारत के एक राज्य आंध्र प्रदेश से ही मिले है हम बात कर रहें है हीरों का खनन कृष्णा नदी के किनारे कोल्लुर कि जिसे गोलाकोंडा राज्य के भाग आज कृष्णा और गुंटूर जिले से जाना जाता हैं आपकों ये बता दें कि कोहिनूर हीरा भी यहीं से मिला था। आज भी यहां हीरे की बहुत बड़ी खेप मौजूद होने की बात कही जाती है । आपने साथियों के सतह यहन जरूर जाएं शीद आपको भी हेर मिल जाए ।

7. Son Bhandar Caves, Bihar
Mysterious places : प्राचीन कल से प्रसिद्ध सोन भंडार कि गुफा जो बिहार के राजगीर में स्थित एक बड़ी चट्टान में मौजूद दो गुफाएं हैं। माना जाता है कि ईसा पूर्व तीसरी या चौथी सदी में मगध के राजा बिंबिसार ने अपना ख़ज़ाना यहाँ छिपाया था और अगर गुफ़ा पर उकेरी गई लिपि को आप पढ़ सकें तो इस ख़ज़ाने का गुप्त द्वार अपने आप ही खुल जाएगा। आपको बता दें, इस ख़ज़ाने की लालच में अंग्रेज़ों ने गुफ़ा के प्रवेश द्वार को तोप से उड़ाने की भी कोशिश की थी, मगर वो असफ़ल रहे।

8. Sri Mookambika Temple, Karnataka
Mysterious places : हमारी लिस्ट कि आखरी जगह पश्चिमी घाट की तलहटी में स्थित श्री मूकाम्बिका मंदिर कर्नाटक के कोल्लूर जिले में स्थित है। इतिहास से मिली जानकारी के हिसाब से इस मंदिर को विजयनगर साम्राज्य के अधीन शासन करने वाले बेदनोर के नायकों ने अपने राज्य मंदिर का दर्जा दिया था। कहा जाता हैं कि राजाओं ने यहां एक गुप्त रूप से बंद कक्ष बना कर इसमें बहुत सारा खजाना छिपा दिया था जिसकी रक्षा आज भी एक सर्प की आकृति करती है। लोगों का मानना है कि मंदिर में लगा ‘नाग’ आज तक मंदिर को बाहरी ताकतों से बचाता है अगर हम ख़ज़ाने को भूल भी जाएं तो आपको यकीन नहीं होगा कि यहां की मूर्तियों को ही जो गहने पहनाए गए हैं, उनकी क़ीमत क़रीब 100 करोड़ रुपये है अगर आप आप भी इतना सोना देखना चाहते हैं तो इस जगहों पर एक जरूर विजिट करें।

Related Articles

Back to top button