व्यापार

Mukesh Ambani Haryana की इस जगह पर बना रहे हैं स्मार्ट सिटी, 8000 एकड़ में फैली है भूमि

Mukesh Ambani Haryana : मुकेश अंबानी के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिनका बहुत बड़ा नाम है यह सबसे अमीर फैमिली में गिने जाते हैं. इसे जोड़ी एक खबर सामने आ रही है। मॉडल इकोनामिक टाउनशिप लिमिटेड या मेट सिटी नाम से स्मार्ट सिटी बनाई जा रही है।

इतना ही नहीं Reliance Industries ने भी यह कहा है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई मॉडल इकोनामिक टाउनशिप लिमिटेड गुरुग्राम के पास एक विश्व स्तरीय स्मार्ट सिटी विकसित कर रही है। इसके अलावा आपको बता दे की कंपनी के मुताबिक स्मार्ट सिटी एक एकीकृत औद्योगिक शहर होगा। इतना ही नहीं देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम के पास विश्व स्तरीय स्मार्ट सिटी बना रहे हैं।

बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है शहर

आपको बता दें कि इस पूरे कार्य में चार जापानी दिग्गज भी शामिल हो रहे हैं। इतना ही नहीं रिलायंस का मॉडल इकोनामिक टाउनशिप उत्तर भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर माना जा रहा है। यह सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला एकीकृत शहर भी बन चुका है साल 2022 में 450 से अधिक मल्टीप्ल ब्रांड कंपनियां यहां पर एकत्र हुई है।

Read More : Today Gold Price : सस्ता सोना खरीदने का आज भी है मौका, हाथ से न जानें ये गोल्डन चांस  Mukesh Ambani Haryana 

Mukesh Ambani Haryana : यहां आने वाली कंपनियों में सा देश की बहु राष्ट्रीय कंपनियां भी शामिल है इतना ही नहीं रिलायंस की मेड सिटी ने साल के दौरान दो पुरस्कार भी जीते हैं। आपको बता दे कि इस शहर की सबसे खास बात यह देखी जा रही है कि यहां की कनेक्टिविटी काफी खास है इसकी दिल्ली गुरुग्राम नोएडा और क्षेत्र के अन्य शहरों से भी मजबूत कनेक्टिविटी है।

कितने एकड़ में फैली है भूमि

आपको बता दे कि यह शहर राजनीतिक रूप से कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे के साथ नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास भी स्थित है इसकी दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के साथ रेल कनेक्टिविटी भी मौजूद है। इतना ही नहीं यह भूमि 8000 एकड़ में फैली हुई है कंपनी 100% की सहायक बनी है एक विश्व स्तरीय ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी बनाने की परियोजना शुरू की गई है।

Read More : चुपके से Hero Xtreme बजाने जा रही Bajaj की बाजा, 125CC की तगड़ी बाइक हो रही लांच   Mukesh Ambani Haryana 

Mukesh Ambani Haryana : आपको बता दे कि पहले चरण में शहर को 1900 एकड़ जमीन पर बेसन का लाइसेंस मिलेगा इसके बाद भूमि की बुनियादी ढांचे में 8800 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसके बाद यहां पांच औद्योगिक क्षेत्र हैं जबकि दो परियोजनाएं एससीओ है। इसके अलावा अभी तक 25000 नौकरियां सृजित की गई है।

Related Articles

Back to top button