AutomobileTechnology

Maruti Brezza की छप्पड़फाड़ बिक्री, टाटा और ह्युंडई का किया सफाया, इस कीमत पर मचा रही तबाई

Maruti Brezza : मारुती सुजुकी अभी के समय में इंडियन मार्केट में सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बन चुकी है। अगर भारत के 5 सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी कि लिस्ट बनाई जाए तो उसमें सबसे ऊपर मारुती सुजुकी का ही नाम है जिनकी गड़िया सबसे आधिक डिमांड में रहती है। मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली साथ में सबसे ज्यादा लोकप्रिय गाड़ी कोई है तो वो मारुति की Maruti Brezza है, जो की sub कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट के अंदर सबसे अधिक बिकती है।

Read More : TVS Apache RTR 160 4V: युवाओं के दिल की धड़कन बनी TVS Apache RTR 160 4V, मार्केट में चल रही धमाका ऑफर्स  Maruti Brezz  

Maruti Brezza: मारुति सुजुकी की Maruti Brezza को इंडियन मार्केट में काफी पसंद किया जा रहा इसका एक कारण तो हम इस sub कॉम्पैक्ट SUV का अट्रैक्टिव बॉडी वर्क मान सकते हैं जो दिखने में बेहद ही स्टाइलिश है साथ ही इंडियन रोड पर जो ये परफॉरमेंस दे रही उसका क्या ही कहना।

चलिए जानते है इस इंडिया मार्किट में रानी बन बैठी Maruti Brezza के फीचर्स के बारे में :

 

 

Maruti Brezza के फीचर्स:

Maruti Brezza : अगर हम इसके फीचर्स की बात करें तो एक बेहद ही खूबसूरत बॉडी के अलावा इसमें 9 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जिसमें वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमे आज के मॉडर्न टेक्नॉलजी वाले फीचर जैसे की वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, हेड अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, चार स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए पैडल शिफ्टर, सिंगल पेन सनरूफ, एंबिएंट लाइट और 360 डिग्री कैमरा भी मिलते है जो कि इसे न जाने बाकी गाड़ियों के मुकाबले कितना अच्छा बना देता है।

Maruti Brezza के इंजन:

Maruti Brezza: अगर हम इस शानदार Maruti Brezza के इंजन की बात करे तो यह एकदम क्विक शिफ्ट वाली 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें इसके बोनट के नीचे एक 1.5 लीटर वाले पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है, जो की 103 bhp और 137 Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसके साथ ही आपको बता दें की इसके CNG वर्शन में भी यही इंजन यूज़ होता है जो 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है और 88 bhp और 121.5 Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।

Maruti Brezza की माइलेज:

Maruti Brezza: इंडियन मार्केट जो गाड़ी माइलेज नहीं दे सकती उसका टिकना काफी मुश्किल हो जाता है वहीँ मारुती दावा करती है कि मैन्युअल ट्रांसमिशन वाले सेटिंग के साथ यह इंजन 17.38 से 19.89 kmpl तक का माइलेज देती है, जबकि ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाले सेटिंग के साथ ये 19.80 kmpl का माइलेज देती है और जो गाड़ी इतना माइलेज दे दे उसका क्या ही कहना। Maruti Brezza का जो CNG वर्शन है वो दावा करती है की वो 25.51 किलोमीटर रेंज की क्षमता रखती है।

Maruti Brezza में सेफ्टी फीचर्स:

Maruti Brezza : चाहे किसी भी कंपनी की मार्केट में जाए उस पर सबसे पहला सवाल सेफ्टी को लेकर उठाया जाता है और मारुती ने हमेशा से दावा किया है की वो सेफ्टी को नज़र में रखते हुए ही अपनी गाड़ियाँ को बनाती है
चलिए इसी के साथ ही जाने Maruti Brezza के सेफ्टी फीचर्स इसमें सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल हॉल एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, सभी पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, ABS के साथ EBD और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है, जो इसे चाहे बड़े हो या छोटे सभी एक्सीडेंट से बचाता है।

 

Read More: Maruti Suzuki: मारुति की इन 6 कारों पर इस महीने बंपर ऑफर, सिर्फ इतने रुपए में मिल रहे ये शानदार गाड़ी Maruti Brezza    

किन गाड़ियों से है मार्केट में इसका मुक़ाबला :
Maruti Brezza: इंडियन मार्केट में Maruti Brezza का मुक़ाबला सिर्फ Kia की Sonet Facelift, Renault की Kiger, Nissan की Magnite, Tata की Nexon, Hyundai की Venue और Maruti की Fronx के साथ होता है।

Maruti Brezza की प्राइज :
इतना सब कुछ जाने के बाद आगर आपको इसके प्राइस के बारे में नई पता तो फिर क्या फ़ायदा। Maruti Brezza यह एक बेहतरीन 5 सीटर SUV है जिसे इंडियन मार्केट में 4 वेरिएंट के साथ पेश किया गया है जिसकी सबसे नीचे वेरिएंट से देखा जाये तो उसकी कीमत 8.29 लाख रुपए से 14.14 लाख रुपए (एक्स शोरूम ) है। इसके साथ ही इसमें 10 अलग अलग कलर ऑप्शन भी अवेलेबल है।

Maruti Brezza: अब आप इंतज़ार किसका कर रहे आज ही आपने करीबी मारुती शोरूम में जाये टेस्ट ड्राइव ले और झट से इस शानदार sub कॉम्पैक्ट SUV को अपना बनाये।

Related Articles

Back to top button