AutomobileTechnology

Mahindra XUV300 Flex Fuel : पेट्रोल-डीजल और चार्जिंग की भी जरूरत नहीं आ गई Mahindra XUV300 Flex Fuel, कम पैसे में माइलेज ज्यादा

Mahindra XUV300 Flex Fuel : जैसे-जैसे पेट्रोल और डीज़ल के रेट बढ़ते जा रहे है वैसे-वैसे सभी कार कंपनी CNG इलेक्ट्रिक और Flex Fuel गाड़ियों की तरफ बड़ रही है। इसी बीच महिंद्रा ने Bharat Mobility Expo 2024 में अपना नाम बनाते हुए लाए है Mahindra कि XUV300 Flex Fuel जोकि पूरे इंडियन मार्केट मे पहली Flex Fuel तकनीकी से लैस है। जिसके साथ ही महिंद्रा ने अपनी एक बेहतरीन ऑफ रोडिंग पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक BE Rall–E इलेक्ट्रिक XUV को भी Bharat Mobility Expo 2024 में अनावरण कर दिया है।

Read More: Honda Activa-E Scooter : होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक Scooter का फर्स्ट लुक आया सामने, मार्केट में सभी E Scooter की कर देगी छुट्टी

 

Mahindra XUV300 Flex Fuel : Mahindra को वर्तमान में इंडियन मार्किट में सबसे ज्यादा प्रचलित SUV निर्माता कंपनी के रूप में जाना जाता है, इनकी गाड़ियां को इंडियन मार्केट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आपको भी Mahindra पर वैसा ही भरोसा और विश्वास है साथ ही आप नई गाड़ी लेने का सोच रहे है तो Scorpio X आपके लिए बहुत ही शानदार ऑप्शन है।

What Is Ethanol-Blended Fuel? :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : इथेनॉल विभिन्न पौधों की सामग्रियों से बना एक नवीकरणीय ईंधन है जिसे सामूहिक रूप से “बायोमास” के रूप में जाना जाता है। 98% से अधिक अमेरिकी गैसोलीन में ईंधन को ऑक्सीजन देने के लिए इथेनॉल होता है। आमतौर पर, गैसोलीन में E10 (10% इथेनॉल, 90% गैसोलीन) होता है, जो वायु प्रदूषण को कम करता है। साथ ही आपकों बता दें कि इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल दो मामलों में मदद करता है। एक, इथेनॉल एक जैव ईंधन है और इसलिए यह पर्यावरण के लिए अच्छा है। दूसरा, यह एक देश के रूप में भारत को कच्चे तेल के आयात में कटौती करने में मदद करता है.

Read More: Maruti Dzire Facelift 2024 : मार्केट में भूचाल मचाने आ रही है अपने नए अवतार में Maruti की Dzire Facelift, देखिए क्या-कुछ है खास

चलिए फिर देखते है Mahindra के XUV300 Flex Fuel के सभी फीचर्स:

Mahindra XUV300 Flex Fuel
Mahindra XUV300 Flex Fuel

Mahindra XUV300 Flex Fuel Engine : अगर हम XUV300 के इंजन की बात करें तो ये स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर संचालित किया जाने वाला है। जो की 1.2 लीटर इनलाइन तीन सिलेंडर टर्बो चार्जड पेट्रोल इंजन पर 109 bhp की पॉवर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। जो बात इसके इंजन को सबसे अलग बनती है वो है इस इंजन का फ्लेक्स फ्यूल के साथ संगत होना। इस इंजन का टर्बो चार्जड पेट्रोल इंजन भारत सरकार की नई bs6 फेस 2 के तहत संचालित किया गया नया इंजन है जिसे आब E85 के तहत भी संचालित किया जा रहा है जिससे आब ये 85% प्रतिशत तक एथेनॉल मिश्रित ईंधन पर पूर्ण रूप से चलने के लिए तैयार है। फिलाल इंडियन मार्केट के अंदर E20 यानि 20% एथेनॉल मिश्रित ईंधन का प्रयोग किया जाता है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Safety Features :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : अगर हम Mahindra कि XUV300 Flex Fuel के सैफ्टी फीचर्स कि बात करें तो कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार ये अपने वर्तमान की सभी सुविधाओं को आगे भी संचालित रखने वाली है।

Read More: Honda Activa-E Scooter : होंडा एक्टिवा का इलेक्ट्रिक Scooter का फर्स्ट लुक आया सामने, मार्केट में सभी E Scooter की कर देगी छुट्टी

Mahindra XUV300 Flex Fuel Rivals :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : इंडियन मार्केट में Mahindra XUV300 Flex Fuel का मुक़ाबला मुख्य रूप से सभी मोजुदा गाड़ियों से हो सकता है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Launch Date In India :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : अंदाज़ा लगाया जा रहा है की इंडियन मार्केट में इसे 2025 तक लांच किया जा सकता है। वर्तमान में Mahindra के पास इंडियन मार्केट में लॉन्च करने के लिए नई xuv300 Facelift और Mahindra Thar 5 डोर उपलब्ध है, जिन्हे आने वाले कुछ महीनो के अंदर पेश किया जा सकता है।

Mahindra XUV300 Flex Fuel Price
Mahindra XUV300 Flex Fuel Price

Mahindra XUV300 Flex Fuel Price :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : अब जब आप इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स को जान चुके है तो इतनी शानदार XUV300 Flex Fuel को शयद ही आप छोड़ सकते है तो चलिए जानते है इसकी प्राइस। XUV300 को इंडियन मार्केट में 9.19 लाख रुपए (ऑन रोड ) प्राइस हो सकती है। जबकि XUV300 Flex Fuel की प्राइस इसे अधिक हो सकती है साथ ही इसके लॉन्च के समय यह कीमत अलग हो सकता है।

Flex Fuel Price :
Mahindra XUV300 Flex Fuel : Flex Fuel कि कीमत पेट्रोल और डीज़ल के मुकाबले काफी काम होने वाली है। जहाँ अभी पेट्रोल और डीज़ल कि कीमत 100 रुपए से अधिक है वही फ्लेक्स फ्यूल कि कीमत करीबन 60 रुपए से 70 प्रति लीटर होने वाली है। जो कि वातावरण के लिए भी बोहोत लाभ दायक है क्यूंकी ये 35% कम कार्बन मोनोऑक्साइड जनरेट करने वाला है ।

Related Articles

Back to top button