Feature

India best tourist places: ज़िन्दगी में नहीं मिल रहा सुकून ? चाहिए थोड़ा आराम, तो बैग पैक कीजिए और निकल जाइए इन वादियों के सैर पर…

India best tourist places: आज के बिजी लाइफ में सब काम में इतना व्यस्त हो चुके हैं की अपने और अपने प्रियजनों के लिए समय तक नहीं निकाल पा रहे। दुनिया की दौड़ में इतना भाग रहे की आराम तक नहीं कर रहे और ना जाने कितने तरीको के मानसिक और शारीरिक परेशानियों से गुज़र रहें है। इस बीच हम आपके मन को शांति दे और आराम मिले ऐसी जगहों की लिस्ट लेकेर आये है जहाँ आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ जा के समय निकाल सकते है।

 

 

India best tourist places
India best tourist places

 

आगे पढ़िए इन मन को शांति से भर देने वाली डेस्टिनेशनस की लिस्ट :

1. Valley of Flowers, Uttarakhand
India best tourist places : पहाड़ों के बीच एक ऐसी घाटी जिन्हे आखों से देख कर लगेगा ही नहीं की ये इस पृथ्वी का हिस्सा है। हम बात कर रहे उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित ” फूलों की घाटी ” की जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल (UNESCO World Heritage Site) में भी शामिल किया गया है। अगर हम इसके UNESCO की लिस्ट में शामिल होने का कारण देखें तो ये एक अल्पाइन प्रकार के फूलों से सजी घास का मैदान है जो दिखने में बेहद ही खूबसूरत है। वसंत के मौसम में जून से सितंबर के महीने तक यह घाटी ऑर्चिडस, पॉप्पीइस, डेज़ी और प्रिमुलास सहित विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों के साथ एक स्वर्ग में बदल जाती है। इस खूबसूरत मैदान में जब आप अपने परिवार के साथ आराम कर रहे होंगे तो कितना आराम आ रहा होगा। आज ही अपने बिजी लाइफ में से थोड़ा समय निकल कर करें अपने परिवार वालों के साथ प्लानिंग।

Read More: Maruti Alto 800 2024 : इंडियन मार्केट में वापस आ रही मारुती सुजुकी की Maruti Alto 800, जानिए इसके दमदार फीचर्स और कीमत

Valley of Flowers, Uttarakhand
Valley of Flowers, Uttarakhand

2. Tulip Garden, Kashmir

 

Tulip Garden, Kashmir
Tulip Garden, Kashmir

 

Read More: Royal Enfield Hunter 350: OMG ! भारत में सबसे स्टाइलिश रोडस्टर Hunter 350 अब सिर्फ 5000 रुपए में, मार्केट में मची लूट

 

 

 

 

 

 

 

India best tourist places : हमारे भारत जैसा देश शायद ही इस दुनिया में कहीं होगा जहाँ अधिकतर प्रकार के जीव जंतु मिलते है इसके साथ ही भारत में पूरे एशिया का सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन भी मौजूद है। श्रीनगर में स्थित ” इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन ” को जिसने अभी तक नहीं देखा उसने भारत की खूबसूरती को नहीं देखा और वसंत के दौरान तो ये इतना खूबसूरत लगता है जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की होगी। ज़बरवान रेंज की तलहटी में फैले ट्यूलिप गार्डन में विभिन्न रंगों के 10 लाख से अधिक ट्यूलिप हैं, जो उस पूरे इलाके को अपने जीवंत रंगों से रंग देता हैं। अपने किसी प्रियजन के साथ यहाँ समय बिताने में कितना आनंद मिलेगा। तो आप इंतज़ार किसका कर रहें है, अपने प्रियजन के साथ बैठें और प्लानिंग शुरू कर दें।

3. Munnar, Kerala

Munnar, Kerala
Munnar, Kerala

Read More: Adventure Destinations in India: ज़िन्दगी में आ नहीं रहा मजा ? चाहिए थोड़ा एडवेंचर और थ्रिल, तो जाइए इन खुबसूरत जगहों पर…

 

 

India best tourist places : हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चाय के शौकीन भरे हुए है ऐसे में अगर आपको बताया जाये की आपके काफी करीब है एक बेहद ही खूबसूरत चाय का बाग, जी हाँ हम बात कर रहें हैं पश्चिमी घाट में स्थित मुन्नार की जो अपने अनोखे और हरी-भरी हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। इसकी सबसे खास बात तो यह है की हर 12 साल में एक बार वसंत के दौरान इन पहाड़ियों को नीलकुरिंजी के फूल पूरी तरह से ढक देते है। इन बैंगनी-नीले फूलों से पहाड़ियों के ढकते ही एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य पैदा होता है। इन पहाड़ों में घूमने का मन तो अब आपको भी कर रहा होगा तो बस थोड़ा इंतज़ार और फिर वसंत माह की शुरूवात हो जायेगी।

4. Gulmarg, Jammu and Kashmir
India best tourist places : जम्मू – कश्मीर के बर्फीले वादियों के बीच स्थित है गुलमार्ग जिसे ‘ फूलों का मैदान ‘ कहा जाता है। यह एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो वसंत के दौरान रंग-बिरंगे फूलों से भर जाता है। गुलमर्ग के मैदान को बटरकप, फॉरगेट-मी-नॉट्स और डेज़ी सहित प्रचुर मात्रा में जंगली फूलों से सजाए गए हैं, जो बर्फ से ढकी चोटियों को आकर्षित लुक देता हैं। सोचिये इस फूलों के मैदान के बीच ट्रैकिंग, घुड़सवारी और गोल्फ जैसी गतिविधियों करने में कितना आनंद आएगा।

5. Ooty, Tamil Nadu

 

Ooty, Tamil Nadu
Ooty, Tamil Nadu

India best tourist places : पूरे देश में ” हिल स्टेशनों की रानी ” के नाम से मशहूर ऊटी जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। इसकी खूबसूरती के बारें में तो पूरी दुनिया जानती है, वसंत के दौरान ऊटी में गुलाब, डहलिया और लिली के फूल एक के बेहद ही खूबसूरत प्रदर्शन के साथ खिलते हैं जिसके लिए मई के महीने में एक वार्षिक ऊटी फ्लावर शो आयोजित किया जाता है। ताकि वहां के फूलों का उत्कृष्ट संग्रह प्रदर्शित किया जा सके है जिसे देखने के लिए भारत से ही नहीं पूरी दुनिया से लोग आते है की जीवन में एक बार इस खूबसूरती को अपनी आखों से देख सके।

Read More: Dangerous Bridge of india: खतरनाक और एडवेंचर से बने भारत की ये पुल, जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं पर्यटक

Related Articles

Back to top button