व्यापार

Gold Offer : अगर खरीदना चाहते हैं सस्ते में सोना तो अभी है सुनहरा मौका, खुली सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की नई सीरीज, 1 ग्राम के लिए चुकाने होंगे सिर्फ इतने रुपए…

Sovereign Gold Bonds : अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो ये शानदार मौका आपके लिए है सरकार आज से सस्ता सोना बेचने जा रही है। जिसे खरीदने का मौका सिर्फ 16 फ़रवरी तक ही है। ये सोना आपको डिस्काउंट रेट पर मिलेगा।दरअसल, आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन शुरू हो गया है जो इस वित्त वर्ष की आखिरी किस्त है. तो चलिए जानते हैं कैसे,कहां निवेश करना है इससे जुड़ी सारी डिटेल्स….

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की इतिहास

Gold Offer  : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड यानि SGB की शुरुआत 2015 में हुई थी। ये 8 साल में मैच्योर होता है, लेकिन 5 साल के बाद आप इसे कभी भी रिडीम कर सकते हैं। इसी दौरा में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए एक और मौका आज से शुरू हो गया है। यह 2023-24 का सीरीज-4 है जो 12 फ़रवरी से 16 फरवरी तक खुला रहेगा। आपको बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड चालू वित्त वर्ष की आखिरी किस्त है, इस किस्त के तहत 21 फरवरी को गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे।

SGB की तीसरी क़िस्त कब खुली थी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 की तीसरी सीरीज़ के लिए सब्सक्रिप्शन दिसंबर 2023 में 18 दिसंबर से खोला गया था। जो 22 दिसंबर तक खुला रहा। जिसके गोल्ड बॉन्ड 28 दिसंबर को रिलीज की गई थी।

Read More : कौड़ियों के भाव 1.5 Ton Split AC घर ले जाये, नहीं मिलेगा ऐसा गोल्डन चांस दोबारा   Gold Offer   

1 ग्राम के लिए तय किए गए इतने रुपए

Gold Offer : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी क़िस्त के लिए 1 ग्राम की प्राइस 6,263 रुपये तय की गई है. जिसे निवेशक एक ग्राम के गुणक में खरीद सकते हैं। यानी इसे 1 ग्राम, 2 ग्राम, 3 ग्राम के गुणकों में खरीदा जा सकता है। SGB का एक निवेशक अधिकतम 4 किलो सोना खरीद सकता है। जबकि ट्रस्ट 20 किलो सोना खरीद सकते हैं।

कैसे और कहां करें निवेश

Today Gold Price : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को किसी भी पोस्ट ऑफिस, शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, BSE और NSE से खरीदा जा सकता है। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर निवेश करते हैं तो आपको सालाना 2.50 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त किया जाएगा। जो साल में दो बार SGB निवेशकों के खातों में जमा किया जाता है। इसके साथ ही आपको SGB के मेच्योरिटी पर टैक्स पर भी लाभ मिलेगा।

Read More : LIC करने जा रही सौगातों की बारिश, कभी नहीं होगी धन की कमी, प्राण-प्रतिष्ठा बनने जा रहा सुनहरा मौका   Gold Offer  

SGB में निवेश करने के प्रोसेस

अगर आप एसबीआई यूजर हैं तो उसके लिए पहले आपको एसबीआई की नेट बैंकिंग अकाउंट से लॉग इन करना होगा ।

इसके बाद ‘E-services’ में जाकर Sovereign Gold Bond के विकल्प का चयन करें।

और फिर ‘terms and conditions’ पर क्लिक करके Proceed पर क्लिक करें।

अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सारे डिटेल्स भरें और फिर ‘submit’ पर क्लिक करें।

Related Articles

Back to top button