AutomobileTechnology

Tata Harrier EV की पहली झलक आई सामने, फीचर्स देख उड़ जाएंगे होश

Tata Harrier EV : भारत मोबिलिटी शो में टाटा मोटर्स ने अगली पीढ़ी की टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक को भारतीय बाजार में पेश किया। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में, टाटा मोटर्स वर्तमान में 75% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी रखती है। इस बाजार हिस्सेदारी पर पकड़ बनाए रखने के लिए वह अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में पेश करने की भी तैयारी कर रही है।

 

Tata Harrier EV
Tata Harrier EV

 

Tata Harrier EV : पिछले साल भारतीय बाजार में कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट में बदलाव की शुरुआत के बाद, ऑल-इलेक्ट्रिक टाटा हैरियर को 2024 भारत मोबिलिटी शो में लॉन्च किया गया था। इसे शुरुआत में 2023 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में अंदर पेश किया गया था। इसके अलावा, टाटा मोटर्स भारत मोबिलिटी एक्सपो में कई अन्य शानदार कारों का अनावरण करेगी। इसमें Tata Nexion CNG, Altroz Racer Edition, Tata Nexion Electric Black Edition और Tata Safari Black Edition शामिल हैं।

Read More: Royal Enfield Roadster 450 : सभी गाड़ियों को शिकस्त देने आ रही Royal Enfield Roadster 450 ,भयंकर लुक के साथ मिलेगी दमदार माईलेज

Tata Harrier EV Price In India
भारतीय बाजार में अगली टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक की कीमत 22 लाख रुपये से 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच होने का अनुमान है। इसके डीजल वैरिएंट से तुलना करने पर इसकी कीमत अधिक होगी।

Tata Harrier EV Launch Date In India: 2025 की शुरुआत में, टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक के भारत में बाजार में लांच होने की उम्मीद है। हालाँकि, 2025 के अंत तक इसकी डिलीवरी भी शुरू होने की उम्मीद है। लेकिन अभी तक कंपनी ने किसी भी तरह का कोई आधिकारिक खुलासा नहीं किया है।

 

Tata Harrier EV 2024
Tata Harrier EV 2024

 

Tata Harrier EV Cabin
आगामी टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक में मौजूदा मॉडल से अलग केबिन होगा। इसमें डैशबोर्ड व्यवस्था के हिस्से के रूप में नई लेदर की सीटें और एक पुन: डिज़ाइन किया गया सेंट्रल कंसोल शामिल होगा। हालाँकि, इसके केबिन में अधिक जगह होने की उम्मीद है। इसके अलावा, प्रीमियमनेस को बढ़ावा देने के लिए सॉफ्ट टच सुविधा भी दी जाने वाली है।

Tata Harrier EV Features List
कई फीचर्स के साथ-साथ ढेर सारी आधुनिक तकनीक लेस किए जाने की उम्मीद है। वर्तमान में, यह ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ दोहरी 10.25-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम द्वारा संचालित है। इसके अलावा, इसमें एक पैनोरमिक सनरूफ, एक 360-डिग्री कैमरा, गर्म और हवादार फ्रंट सीटें, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, एंबिएंट लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जिंग, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और कई अन्य सुविधाएं हैं।

Read More: MG Gloster Facelift के शानदार लुक और दमदार माइलेज के साथ होगी लांच, टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए एक कड़ी टक्कर? 

Tata Harrier EV Safety Features
यह वर्तमान में सुरक्षा सुविधा के रूप में लेवल दो एडीएएस तकनीक से लैस है। भविष्य में हैरियर इलेक्ट्रिक के लिए अधिक प्रवेश स्तर की तकनीक उपलब्ध होने का अनुमान है। इसके अलावा, इसकी शक्ति और सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए इस बीच कई अन्य बेहतर सुरक्षा तकनीकी को भी नियोजित किया जाएगा।

Tata Harrier EV Battery And Range
भारतीय बाजार में 500 किलोमीटर रेंज वाली टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक को जल्द ही पेश किया जाना है। एक्सेल पर आधारित दो इलेक्ट्रिक मोटर कॉन्फ़िगरेशन उपलब्ध होंगे। हालाँकि टाटा मोटर्स ने अभी तक इसके इंजन या चार्जिंग विकल्प के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही अधिक विवरण जारी होने की उम्मीद है।

कुछ मीडिया सूत्रों का कहना है कि इसमें दो बैटरी पैक होंगे. लंबी दूरी के उपयोग के लिए एक बड़ा बैटरी पैक और कम दूरी के उपयोग के लिए एक छोटा बैटरी पैक।

इसके अलावा, फास्ट चार्जिंग और ह्यूम चार्जिंग क्षमताओं की बदौलत जल्दी चार्ज करने की क्षमता भी होगी।

Tata Harrier EV
Tata Harrier EV

 

Tata Harrier EV Rivals: भारतीय बाजार में, आगामी टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक का कोई सीधा प्रतिस्पर्धी नहीं है। इसके अतिरिक्त, अभी तक कोई भी एसयूवी इस बाजार में शामिल नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button