AutomobileTechnology

Toyota Mini Fortuner फैमली की पहली पसंद, फीचर्स और कीमत देख रह जाएंगे हैरान…

Toyota Mini Fortuner : जैसा की आप जानते है कि Toyota कंपनी की फॉर्च्यूनर गाड़ी आज भी भारतीय बाजार में राज करती है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर जब भी बाजार में आती है तो हर किसी की निगाहें उस पर टिकी रहती हैं। इसी दबदबे को कायम रखने के लिए Toyota ने मिनी फॉर्च्यूनर को तैयार किया गया है। यहां इस आर्टिकल के माध्यम से हम Toyota Mini Fortuner के सभी कांसेप्ट को क्लियर किया गया है।

 

भारत में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर टोयोटा हाई राइडर को मिनी फॉर्च्यूनर नाम से भी बेचती है। यदि आपके पास टोयोटा फॉर्च्यूनर लेन की कीमत नहीं है तो आप इसके स्थान पर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर को चुन सकते हैं।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर, जो माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक दोनों के साथ आता है, को पिछले साल भारतीय बाजार में पेश किया गया था। इसके साथ ही टोयोटा हाई राइडर में आपको शानदार फीचर्स , सुविधा और बेहतरीन माइलेज देखने को मिलता है।

Read More: Yamaha MT-15का युवाओं में क्रेज, सिर्फ इतने रुपए में बनाएं अपना…

Toyota Mini Fortuner का लुक
अगर लुक की बात करें तो Toyota Mini Fortuner दिखने में फॉर्च्यूनर और मिनी फॉर्च्यूनर एक सामान ही हैं। अपने छोटे आकार के बावजूद, मिनी फॉर्च्यूनर उन लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है जो फॉर्च्यूनर की क्षमताओं और स्टाइल की तलाश में हैं।

First choice of Toyota Mini Fortuner family, see features and price
First choice of Toyota Mini Fortuner family, see features and price

Toyota Mini Fortuner Price In India
भारत में टोयोटा हाई राइडर की एक्स-शोरूम कीमत 11.14 लाख रुपये से 20.19 लाख रुपये के बीच है। भारतीय बाजार में इसके चार अलग-अलग वेरिएंट उपलब्ध हैं। टोयोटा मिनी फॉर्च्यूनर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसका किफायती कीमत पर हाइब्रिड पावरट्रेन आपको इसकी सभी अशानदार फीचर्स देखने को मिलता है।

Read More: Honda Activa 7G: इंडियन मार्केट में धूम मचाने आई एक्टिवा की 7 वीं जनरेशन मॉडल, देगी शानदार फीचर्स और तगड़ा माईलेज, देगी शानदार फीचर्स और तगड़ा माईलेज

 

Toyota Mini Fortuner Engine
मिनी फॉर्च्यूनर में बोनट के नीचे दो अलग-अलग इंजन विकल्प हैं। 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन विकल्प जो 137 एनएम का टॉर्क और 103 हॉर्स पावर का जनरेट करता है। इसके अलावा, 116 हॉर्स पावर के कंबाइन आउटपुट के साथ 1.5-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन की संभावना है।

पहले इंजन विकल्प पांच-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़े हैं। इसके अलावा आपके पास ऑल-व्हील ड्राइव और फ्रंट-व्हील ड्राइव तकनीक भी है। फ्रंट व्हील ड्राइव और CVT ट्रांसमिशन को बाद वाले इंजन विकल्प के साथ जोड़ा गया है।

सीएनजी वैरिएंट में एक हल्के हाइब्रिड इंजन विकल्प का उपयोग किया जाता है, और इसे विशेष रूप से मैनुअल पांच-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है। कंपनी के मुताबिक सीएनजी वेरिएंट का माइलेज 26.6 Km/Kg है।

Read more: New Hyundai Alcazar Facelift : भारतीय बाजार में आ रही है New Hyundai Alcazar Facelift, शानदार फीचर्स के साथ देगी धमाकेदार माइलेज

Toyota Mini Fortuner Features And Safety Features
Toyota Mini Fortuner के फीचर्स की बात करें तो इसमें 9 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एंड्राइड ऑटो और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है। इस गाड़ी में अन्य सुविधाओं में वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, कार कनेक्टिविटी तकनीकी, एक पैनोरमिक सनरूफ, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, हेड अप डिस्प्ले, हवादार सीट , स्मार्ट वॉच कनेक्टिविटी, एंबिएंट लाइटिंग, और ऑटोमेटिक वेरिएंट में पैदल शिफ्टर दिए गए हैं।

सुरक्षा सुविधा की दृष्टि से इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ABS के साथ EBD, 360 डिग्री कैमरा , और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है।

 

 

Toyota Mini Fortuner Features And Safety Features
Toyota Mini Fortuner Features And Safety Features

Related Articles

Back to top button