व्यापार

EASY BUSINESS IDEA : अगर जीरो बजट में आप शुरू करना चाहते हैं ऐसा बिजनेस जिससे मिले आपको लाखों रुपए तो ये आर्टिकल आपके लिए, 5 शानदार बिजनेस आईडिया

EASY BUSINESS IDEA : समय के बदलते ट्रेंड के साथ अब लोग नौकरी करने वाले से ज्यादा नौकरी देने वाले मोड पर आ चुके हैं। जैसे-जैसे भारत आर्थिक रूप से विकसित हो रहा है, वैसे- वैसे भारत के लोग भी स्टार्टअप्स और बिजनेस की तरफ ध्यान देने लगे हैं। इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकारें भी स्टार्टअप्स के लिए नई-नई योजनाएं बनाकर भारत में स्टार्टअप कल्चर को लगातार बढ़ावा देने का प्रयास कर रही हैं।

EASY BUSINESS IDEA : पहले की तरह अब घरों में सरकारी नौकरी का प्रचलन कम होकर ऑनलाइन बिजनेस का प्रचलन बढ़ रहा है। साथ ही महिलाओं का भी अब बिज़नस फील्ड में आगे बढना आसन हो गया है। यहां जितने भी बिज़नस टिप्स हम आपको आज दे रहे हैं उनमें सरकार की पालिसी द्वारा कई फायदे भी मौजूद है. जिसमें सरकार आपको अपना बिसनेस चालू करने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं पांच सबसे आसान बिजनेस आईडिया जो घर से ही आप शुरू करके लाखो रुपए कमा सकते हैं.

Read More: SUPERHIT BUSINESS 2024 : घर बैठे महिलाएं शुरू करें ये 5 सुपरहिट बिज़नेस, जिसके लिए सरकार भी करेगी मदद, हर महीने होगा 1 लाख रुपये तक का मुनाफा  EASY BUSINESS IDEA  

1. Online Coaching:
EASY BUSINESS IDEA : कोरोना काल के समय जब लॉकडाउन लगा हुआ था तो सरकार के निर्देशों के तहत स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस स्टूडेंट्स के लिए शुरू करवाई थी. ताकि उनकी पढ़ाई का नुकसान न हो लेकिन वक्त के साथ ये ट्रेंड में बदल गया जिसके बाद अब सब घर बैठे एक फ़ोन के सहारे ऑनलाइन कोचिंग चला रहे हैं। अगर आपको एक बड़ी क्लासेस चलनी है तो आपको एक डिजिटल बोर्ड की ज़रूरत होगी। इसके बाद आप अपने मोबाइल से ही वीडियो शूट करके अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

EASY BUSINESS IDEA
EASY BUSINESS IDEA

2. Home Kitchen:
EASY BUSINESS IDEA: इतनी बिजी लाइफ में ज्यादातर लोग खाना खुद न बना के बाहर से मंगा कर खाना पसंद करते है। कभी आपने सोचा की जोमाटो , स्विग्गी आदि आपको खाना सिर्फ होटल या किसी ढाबा के अलावा क्लाउड किचन के नाम से भी ला के देते है वह भी होम किचन का एक हिस्सा है जिसमें लोग घर से ही खाना बना के जोमाटो, स्विग्गी जैसे ऑनलाइन ऐप पर खुद को रजिस्टर करके बैचते है। इसके लिए केवल आपको अच्छा खाना बनाना आना चाहिए और थोड़े से प्रसार प्रचार के बाद लोग आपके रजिस्टर मेनू से खाना मंगवाना चालू कर देंगे।

3. Digital Marketing
EASY BUSINESS IDEA: आधुनिक युग के सबसे प्रसिद्ध काम जो युवाओं के साथ साथ हर कंपनी की मांग बन चूकी है। कम से कम उम्र के लोग भी बड़ी सी बड़ी कंपनी में अपने बनाये प्रोजेक्ट बैच सकते है। जिसके लिए अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, वेबसाइट आदि के बारे में जानकारी रखते हैं। और इनका प्रोफेशनली इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। शुरुआत में आप इसे अपने घर से ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत होगी।

Read More : Motorola Razr 40 को घर ले जाये पानी के मोल, 60 हजार के फ़ोन को खरीदें 3 हजार में Ola  EASY BUSINESS IDEA 

EASY BUSINESS IDEA

4. Consultancy:
EASY BUSINESS IDEA: अगर घर बैठे सबसे आसान काम कोई है तो वो कंसल्टेंसी होगा जिसमें आपका सिर्फ किसी फील्ड की एक्सपर्टीज होनी चाहिए और आपको इनसे जुडी परेशानियों का हल भी मालूम होना चाहिए फिर आप कॉउंसलिंग सर्विसेस शुरू कर सकते है। कंसल्टेंसी में आपके पास लोग एजुकेशन के लिए, रिक्रूटमेंट के लिए, टैक्स रिटर्न भरने के लिए, बिज़नेस से जुड़ी समस्याओं के लिए आदि जैसे मामलो पर काउन्सलिंग के लिए आएंगे।

5. Freelancing:
EASY BUSINESS IDEA: आम शब्दों में बात करे तो फ्रीलांसिंग का मतलब अपनी किसी स्किल जैसे राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, वेब डेवेलपमेंट आदि को दूसरे को बेचते है. (उन स्किल्स का इस्तेमाल करके आप उनका काम कर के देते है।) फ्रीलांसिंग में आप एक समय में जितने चाहें, उतने एम्प्लॉयर्स के साथ काम कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button