Featureमनोरंजन

Dangerous places in India : आपके रातों की नींद उड़ाने के लिए काफी है ये 5 सबसे खतरनाक जगहें, और अगर यहाँ चले गए तो फिर…

Dangerous places in India : हमारा भारत देश सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है जहाँ ना जाने कितने रहस्यो से भरी जगह है जिनमे परंपराओं से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल भी शामिल है। इन्ही रहस्यों से भरी अद्भुत जगहों को देखने के लिए देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं।

Dangerous places in India : आज हम आपके लिए इन्ही रहस्यों से भरी अद्भुत जगहों की लिस्ट लेकर आएं है जहाँ अगर आप में इतना साहस है तो जा सकते है। हम ये बात आपको पहले ही बता दें की आज तक इन जगहों को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है तो आप जो भी फैसला ले सोच समझ कर ही ले।

Read More: Adventure Destinations in India: ज़िन्दगी में आ नहीं रहा मजा ? चाहिए थोड़ा एडवेंचर और थ्रिल, तो जाइए इन खुबसूरत जगहों पर…

आगे पढ़िए इन खतरों से भरी डेस्टिनेशनस की लिस्ट :

 

1. Dras Jammu Kashmir
Dangerous places in India : जमीन से लगभग साढ़े 10,764 फीट की ऊंचाई पर स्थित जम्मू कश्मीर की सबसे खतरनाक जगह ” द्रास “। जम्मू कश्मीर में यह सबसे सबसे ठंडी जगह में से एक है जहाँ का सामान्य तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक रहता है और सबसे कम तापमान -60 डिग्री सेल्सियस तक रह चुका है। इतनी ठण्ड के बाउजूद इस जगह पर आतंकवादियों का बसेरा है जिस कारण यहाँ अक्सर हमले होते रहते हैं। आतंकवाद के कारण ही इस जगह को सबसे खतरनाक माना जाता है और यहां पर ना जाने की सलाह पर्यटकों को दी जाती है।

2. Dumas Beach of Gujarat

dras jammu kashmir
dras jammu kashmir

Dangerous places in India : गुजरात में स्थित राख से बनी ये रेत का मैदान पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। हम बात कर रहें है गुजरात में स्थित डुमस बीच के बारें में, लोगों का मानना है की ये जगह हिंदुओं का श्मशान घाट है जहाँ सबके जलने के बाद जो राख बचती है उसे रेत में मिलाया जाता है जिस कारण यहां की रेत काले रंग की है। ऐसा नजारा भारत की किसी भी बीच पर देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में डुमस बीच पर दिन के समय तो पर्यटकों की भीड़ रहती है लेकिन रात के समय यह सबसे डरावनी और भयानक जगह मानी जाती है। एक बार रात हो जाये उसके बाद यहाँ का नज़ारा चाहे कितना भी मन लुभावने वाले क्यों ना हो उसके बाद भी पर्यटकों को यहाँ जाने की मनाही है। ना जाने कितने लोग रात में यहां जाने का प्रयास करते हैं लेकिन वे सफल नहीं हो पाते क्या आप भी अपने दोस्तों के साथ रात के समय ये कोशिश करना चाहेंगे तो ज़रूर करें लेकिन हम आपको पहले ही सजग कर दें की रात के समय यह सबसे डरावनी और भयानक जगह मानी जाती है।

3. Kuldhara village of Rajasthan
Dangerous places in India : पूरे राजस्थान की ही नहीं बल्कि पूरे भारत में सबसे खतरनाक और जानलेवा जगहों में गिनती होती है राजस्थान के कुलधरा गांव की। रात के अँधेरे की बात तो छोड़ ही दें अगर इस गांव में किसी इंसान को दिन में जाने के लिए कहे तो वह यहां जाने की हिम्मत तक नहीं जुटा पाता इसका एक प्रमुख कारण तो ये है की इस गांव में एक भी इंसान नहीं रहता है। हाँ आपने सही पढ़ा ये गांव पूरे तरिके से सुन – सान पड़ा है क्योंकि इस जगह को एक शापित भूमि माना जाता है। इतना ही नहीं वहां के आस पास के गांव वालों का कहना है की यहां पर भूतों और मृतक लोगों की आवाजाही रहती है साथ ही यहां से महिलाओं की चूड़ियों की आवर्ती सुनाई देती है। इन सब कारणों से इस जगह को सबसे खतरनाक माना जाता है। क्या आप में इतना साहस है की आप यहाँ एक दिन भी गुज़ार पाएं ?

Read More: Bajaj Chetak: Bajaj की ये इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola और Ather पर पड़ी भारी, सस्ते कीमत के साथ मिल रही माइलेज

4. Bastar Chhattisgarh

Dangerous places in India : छत्तीसगढ़ राज्य पूरे देश भर में सबसे ज्यादा मात्रा में आदिवासी संस्कृति का घर है साथ ही यहाँ के बस्तर डिवीज़न के जिले देश भर में सबसे ज्यादा नक्सल से प्रभावित क्षेत्र है। घने जंगलों से घिरे इन जिलों में आदिवासी संस्कृति का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलती है। लेकिन नक्सल एक्टिविटी के कारण इस जगह पर लोग जाने से डरते हैं। आए दिन यहां से नक्सली हमलों की खबरें सुनने को मिलती है जिस वजह से इस जगह पर कोई नहीं जाता।

5. Chambal Valley of Madhya Pradesh

Dangerous places in India : पूरे देश भर के लोग इस जगह को पहचानते और ये जानते भी है की ये कितनी खतरनाक जगहों में से एक है। हम बात कर रहें है मध्य भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में स्थित चंबल घाटी की जिसे मौत की घाटी भी कहा जाता है जहाँ लूटपाट के साथ हत्या होना आम बात है। इतना ही नहीं इसके चलते चंबल नदी को लास्ट की नदी के नाम से भी जाना जाता है इसका कारण इसके सबसे ज्यादा खतरनाक डकैतों और नक्सलवादियों का प्रजनन स्थल है। इसलिए इस जगह को सबसे ज्यादा खतरनाक और जानलेवा माना जाता है।

Related Articles

Back to top button