Trending

Dangerous Bridge of india : खतरनाक और एडवेंचर से बने भारत की ये पुल, जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं पर्यटक

Dangerous Bridge of india : वैसे तो हमारे देश में घूमने-फिरने की जगहों की कमी नहीं है, लेकिन अगर आप यात्रा करना पसंद करते हैं और देश का अधिकांश हिस्सा देख चुके हैं, तो इस बार आप प्लान बनाइए इन खतरनाक और एडवेंचर से भरे पुलों का जिन्हें देखने लोग विदेशों से भी आते हैं.

भारत का पहला ग्लास ब्रिज:

India's first glass bridge
India’s first glass bridge

भारत में कुछ ऐसे पुल हैं, जो सड़कों को जोड़ते हैं और वास्तुकला संरचना में भी खूबसूरत हैं। आज कई पुल अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल बन गए हैं, जिनका निर्माण ऐसी जगहों पर किया गया है जहां जाना किसी सपने से कम नहीं है। कुछ बेहतरीन पुल नदियों, पहाड़ी इलाकों और यहां तक ​​कि पहाड़ों पर भी बनाए गए हैं। भारत का पहला ग्लास ब्रिज हाल ही में केरल में बनकर तैयार हुआ है, जो सबसे लंबा और सबसे खूबसूरत ब्रिज है। इसे देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

Read More : Good News : देश का पहला सबसे बड़ा बैटरी एनर्जी स्टोरेज, प्रतिदिन 5 लाख यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन  Dangerous Bridge of india   

वागामोन का एडवेंचर पार्क भी बना है:

Dangerous Bridge of india: हमारे देश का सबसे लंबा पुल केरल में स्थित है। यह पुल वागामोन कोलाहलामेडु एडवेंचर विलेज में बनाया गया है। इस पुल को बनाने के लिए जर्मनी से ग्लास आयात किया गया था, जिसे हाई डेंसिटी कहा जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस पुल को बनाने में करीब 35 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ, जिसकी लागत करीब 3 करोड़ रुपये आई। यह पुल निजी कंपनियों की मदद से बनाया गया था। जहां यह पुल बना है, वहां वागामोन का एडवेंचर पार्क भी मौजूद है। यहां आपको घूमने-फिरने के साथ-साथ एडवेंचर, रोमांचक और कई तरह की रोमांचक चीजें करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप ग्लास ब्रिज भी देख सकते हैं, जो जर्मनी के विशेष ग्लास से बना है। इसकी लंबाई लगभग 120 फीट है, जिसके नीचे एक खाई दिखाई देती है।

Vagamon's adventure park has also been built
Vagamon’s adventure park has also been built

Read More : Good News : 48वर्षीय महिला का हुआ सफल ऑप्रेशन, सौभाग्य मदर एंड चाइल्ड केयर हॉस्पिटल ने रचा इतिहास   Dangerous Bridge of india  

पूल पर जाने के लिए लेना होता है टिकट:

Dangerous Bridge of india: कांच के इस पुल पर जाने के लिए आपको टिकट लेना होगा। इसका टिकट लगभग 500 रुपये का है, जो इस पुल में प्रवेश करने से पहले लेना होगा। आपको बता दें कि यह पुल इतना ऊंचा है कि यहां से आपको मुंडकायम और कुट्टीकल की झलक मिलेगी। इस नजारे को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है। वहीं, यह ब्रिज सुबह 9 बजे से शाम 6.30 बजे तक खुला रहता है। आप इसे कभी भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको कोझिकोड हवाई अड्डे पर आना होगा, जो वायनाड से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित है। वहीं, यहां पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन कोझिकोड है, जो वायनाड से लगभग 85 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से आप बस या टैक्सी ले सकते हैं।

Raed More: Good News : महिलाओं के खातें में कभी भी हो सकती है पैसों की बारिश, आलमारी से निकाल लें फटे पुराने पासबुक… Dangerous Bridge of india   Dangerous Bridge of india  

इन जगहों का भी उठा सकते हैं लुत्फ:

Dangerous Bridge of india: इसके अलावा आप यहां वर्कला, मुन्नार, कोवलम और पूवर भी घूम सकते हैं। केरल में स्थित यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए भी जानी जाती है। आपको यह भी बता दें कि इस पर्यटन स्थल के आसपास आपको कई बड़े होटल मिल जाएंगे जहां आप आराम से रह सकते हैं। तो अगली बात अगर आप केरल जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना कभी न भूलें। अगर आप केरल में यात्रा का पूरा आनंद ले सकते हैं तो आपको सितंबर से मार्च के बीच अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए। इस दौरान यहां का मौसम बहुत अच्छा रहता है। हमेशा ध्यान रखें कि केरल में गर्मी और उमस होती है, इसलिए इस जगह का पूरा आनंद लेने के लिए केवल सूती कपड़े ही ले जाना बेहतर है।

Dangerous Bridge of India: अगर आप पहली बार केरल जा रहे हैं तो अपने बैग में सनस्क्रीन रखना न भूलें। केरल एक गर्म और आर्द्र स्थान है। अगर आप अपने साथ सनस्क्रीन नहीं ले जाते हैं तो आपको वहां जाने में परेशानी हो सकती है। अगर आप बिना प्लानिंग के वहां जाएंगे तो हो सकता है कि आप अपनी यात्रा का पूरा आनंद नहीं उठा पाएं। केरल में समुद्र तटों से लेकर हिल स्टेशनों, वन्यजीव अभयारण्यों, मंदिरों आदि तक बहुत कुछ है।

Related Articles

Back to top button