Trendingव्यापार

DA HIKE : कर्मचारियों के लिए आ रही गुड न्यूज़, खाते में होने जा रही की धन बारिश

DA HIKE : इन दिनों लोग बढ़ती महंगाई से हलाकान हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, प्याज, लहसून, टमाटर, जीरा सभी के भाव आसमान छूने लगे हैं। ऐसे में आम आदमी त्रस्त हो गया है। वहीं जिन परिवारों में केन्द्रीय कर्मचारी हैं। उनके लिए अच्छी खबर आ रही है। सरकार जल्द ही आठवे वेतनमान का लाभ देने जा रही है। खबर के सामने आते ही केन्द्रीय कर्मचारी अभी से झुमने लगे हैं।

केन्द्र सरकार जल्द ही आने वाले कुछ दिनों में केन्द्रीय कर्मचारी व पेंशन धारकों को चार फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ देने का योजना बना ली है। इसके लिए सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। वर्तमान में सरकार कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है। वहीं जल्द ही 4 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ भी देने जा रही है।

Read More : DA Hike : कर्मचारियों को तगड़ा तोहफा! 9% DA की हो रही वृद्धि, इस तारीख से खाते में होगी धन की बरसात, देखें आदेश…

भारत सरकार ने पिछली बार महंगाई भत्ता को 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी किया था। जनवरी 2024 से सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। हालांकि अभी तक इस पर सरकार की ओर से स्पष्ट रूप से कुछ भी सामने नहीं आ पाया है।

आने वाले दिनों में 4 से 5 फीसदी बढ़ोतरी के बाद 50 फीसदी तक महंगाई भत्ता पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। खबरों की मानें तो केंद्र सरकार महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दरें मार्च में घोषणा कर सकती है। विभिन्न कर्मचारी संगठनों द्वारा, आठवें वेतन आयोग का गठन करने के लिए सरकार से लगातार मांग की जा रही है।

Read More : DA HIKE : कर्मचारियों होने जा रही बल्ले-बल्ले, लक्ष्मी पूजा से पहले सरकार देगी डीए

DA HIKE : सरकार साल में दो बार 6-6 माह में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। देश के 48 लाख कर्मचारियों सहित 68 लाख पेंशन भोगियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। सैलरी के साथ पेंशन में भी बड़ी वृद्धि होगी। बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो ऊअ के रूप में 9000 रुपए खाते में भेजे जाएंगे। DA में बढ़ोत्तरी के साथ HRA बढ़ने की खबर आ रही है. आने वाले दिनों में 3% HRA में की वृद्धि हो सकती है. जिसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30% हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button