व्यापार

Business Idea : महिला ने छोटी रकम से शुरू किया बिजनेस, आज है 4150 करोड़ की कंपनी

Business Idea : यह तो हम जानते हैं की सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको शशि सोनी की बात बता रहे हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत संघर्ष किया है। अगर आपसे कहा जाए कि आज के समय में 4000 करोड़ से भी ज्यादा बड़ी कंपनी की वह मालिक है तो आपको यह आम बात लगेगी।

Read More : Business Idea: खाली बैठने से अच्छा है शुरू करें कम लागत वाला बिजनेस, महीने में होगी तगड़ी कमाई

Business Idea : आपको बता दें कि अगर आपको पता चलता है कि यह अंपायर उन्होंने ₹10000 से शुरू किया है तो आप शायद चौंक जाएंगे उनके करियर की सफलता के बीच संघर्ष की कहानी आज भी जुड़ी हुई है। आपको बता दे की शशि सोनी का नाम 2024 के पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों की सूची में भी शामिल हो चुका है भारत सरकार की तरफ से उन्हें श्री अवार्ड देने का फैसला भी हो चुका है। इतना ही नहीं शशि ने 1971 में पहली बार अपना बिजनेस शुरू किया था और उन्होंने 10000 रुपये से अपने दीप ट्रांसपोर्ट बिजनेस की शुरुआत की थी और इसे 1975 में चलाया था।

शशि सोनी ने अपने दम पर खड़ा किया बिजनेस

आपको बता दे कि मुंबई के मुलुंड इलाके में साल 1975 में पहले एक सिनेमा शुरू किया गया जिसमें दीप मंदिर सिनेमा के नाम से जाना गया यह सिनेमा भी 1980 के दशक तक चला। आपको बता दे की शुरुआती एक दशक तक संघर्ष करने के बाद शशि ने सफलता का स्वाद चक लिया और उन्होंने ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। इतना ही नहीं मैसूर में खुले इस गैस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से उन्हें अच्छा पैसा मिलना शुरू हो गया उन्होंने शुरुआत में बेहद संघर्ष किया और सफलता उनके कदमों में है धीरे-धीरे उनका यह बिजनेस बढ़ता गया और तकनीकी क्षेत्र में बड़ा साबित हुआ। आपको बता दे की शशि सोनी ने साल 2005 में आईएसएमओ लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई जो मार्केट सॉल्यूशंस उपलब्ध कराती है।

Read More : Business Ideas : रद्दी व कबाड़ सामानों से करें लाखों की कमाई, तगड़ा प्रॉफिट देने वाला है Business

लगातार बढ़ती गई सफलता की राह पर

आपको बता दे शशि सोनी की कंपनी यूरोप और एशिया में हाईटेक आटोमोटिव व रिटेलिंग सॉल्यूशंस भी उपलब्ध कराती है। इतना ही नहीं शशि इस कंपनी की चेयर पर्सन भी रह चुकी है उनकी कंपनी बीएससी और एनएसई लिमिटेड है। शशि कई सामाजिक सरोकारों से भी जुड़े हुए हैं। वह दीप जनसेवा समिति की सदस्य भी हैं। यह समिति नौकरी दिलाने में मदद करने के साथ-साथ महिलाओं को शिक्षित करने, पेंशन योजनाएं शुरू करने और विकलांगों के लिए धन जुटाने का काम करती है। IZMO LTD की कई सहायक कंपनियाँ भी हैं। इसमें होमस्टार सिस्टम्स, इंक., इज़्मोकार्स यूरोप बीवीबीए जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button