व्यापार

100 Rupees Note को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्द हो सकता है बंद, RBI ने जारी किया…

100 Rupees Note : क्या आपके पास भी 100 रुपये का पुराना नोट रखा है। तो झटपट इन नोटों को बैंक में बदली कर लें। अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है। तो देरी बिल्कुल मत करिये। आरबीआई ने 100 रुपये के नोटों को लेकर बड़ा आदेश जारी कर दिया है। जिसके बाद आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। खबरों की मानें तो 31 मार्च तक 2024 तक इन नोटों की बदलने की अंतिम तिथि जारी की गई है।

दरसल सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि आने वाले 31 मार्च 2024 तक 100 रुपये के पुराने नोटों को बैंक में जमा कर दें। अन्यथा ये परेशानी के कारण बन सकते हैं। दावा किया जा रहा है आरबीआई इन नोटों को बैन करने जा रही है।

Read More : 1 Rupees Old Note : करोड़पति बनाने जा रहा ये 1 रुपये का नोट, खटिया के नीचे पड़ा ये नोट चमका सकती है किस्मत  100 Rupees Note   

100 Rupees Note : सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर पर इस तरह की खबरें तेजी से वायरल हो रही है। ट्विटर यूजर @nawababrar131 हाल में एक पोस्ट शेयर किया है. जिसमें दावा किया जा रहा है. आने 31 मार्च 2024 के बाद 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। जिसके बाद लोगों की परेशानी बढ़ गई है. लोग टेंशन में आ गये हैं. इतना ही नहीं यूजर ने पोस्ट के साथ 100 के पुराने नोट की तासीर भी शेयर की है. साथ ही यूजर ने कैप्शन लिखा है. ‘यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है. RBI ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 का आखिरी तिथि तय की है.’

सोशल मीडिया में चल रही खबरों की गंभीरता को जानने और आम लोगों को उपलब्ध कराने के मकसद से atanknews.com ने सच्चाई की तह तक जाने का प्रयास किया। जिसमें कुछ और ही बात निकलकर सामने आयी। जो आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हंै।

Read More : Old Coin 2 Rupees : ये 2 रुपये का सिक्का मिनटों में बनाने जा रहा लखपति, जानें क्या है प्रोसेस…

 

RBI की ओर से 100 रुपये के पुराने नोट को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इस पर सर्च करने पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। जो आरबीआई ने 100 रुपये के नोट को लेकर जारी किया हो। आरबीआई की आधिकारीक वेबसाइट को भी जांचा गया है। जहां भी इस संदर्भ में कोई नोटिस नहीं जारी यिका गया है।

Read More : Old Coin 2 Rupees : ये 2 रुपये का सिक्का मिनटों में बनाने जा रहा लखपति, जानें क्या है प्रोसेस…

100 Rupees Note : 100 रुपये के पुराने नोट को लेकर आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल पर 19 जुलाई 2018 को एक पोस्ट शेयर किया गया है। जिसमें 100 रुपये नोट की तस्वीर पोस्ट की गई है। इतना ही नहीं इसमें साफ लिखा है। पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। यूं कहा जाये तो इस वायरल हो रही खबर के दावे में कोई सच्चाई है। पूरी तरह यह खबर भ्रामक है। इस न्यूज से परेशान होने की जरुरत नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button