Featureअंतर्राष्ट्रीयव्यापार

Ajab Gajab : सिर्फ 2 घंटे के लिए खुलता है यह जंगल, महानगर के पास है ये दुनिया

Ajab Gajab : हमारी दुनिया में बहुत सारी ऐसी अजीबोगरीब चीज हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। लेकिन कई ऐसी अपने कहानी सुनी होंगी जिनमें की दरवाजे के उसे पर अलग ही दुनिया बसी होती है। आज हम आपको बता दें कि एक ऐसी दुनिया भी है जहां जाना इंसानों का मन है। आज हम आपको एक जंगल के बारे में बता रहे हैं जो हफ्ते में केवल 2 घंटे के लिए ही खुलता है। यहां की सबसे मजेदार बात तो यह है कि यह लंदन में है और बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं Ajab -Gajab इस जंगल को ढूंढना बिल्कुल भी आसान नहीं है। यहां पर अगर आप चले भी जाते हैं तो केवल 10 मिनट तक नेचर रिजर्व में कई तरह के पेड़ और जीव जंतु देख सकते हैं लेकिन बाहर से ऐसा लगता नहीं है कि इसके अंदर प्राकृतिक का ऐसा कोई खजाना भरा है।

Read More:Ajab Gajab : कानून के हाथ लंबे होते हैं, 58 साल पहले चुराई थी भैंस, अब गिरफ्तार

लोगों के लिए खुलता है जंगल

Ajab Gajab : आज हम आपको इंग्लैंड की अजीबोगरीब कहानी के बारे में बता रहे हैं। यहां पर मौजूद एक छोटा सा नेचर रिजर्व है जो की पहले से ही एक छोटा निजी पार्क हुआ करता था। वही काउंसिल का कहना है कि वर्षाबरी वुड यहां का छिपा हुआ हीरा है और आज पिछले 28 सालों से यह लंदन का सबसे छोटा स्थानीय नेचर रिजर्व बना हुआ है। Ajab Gajab एक समय ऐसा भी था जब संसद जॉर्ज यहां पर रहा करते थे लेकिन यह बाद में पूरी तरह से खराब हो गया और इसकी चीज 1852 की है। इतना ही नहीं इस पूरी जमीन को लंदन बारो ऑफ इस लिंकटों ने 1974 में खरीदा था और इसका विकास करने की योजना भी बनाई थी लेकिन यह नाकाम रहा और इसे लोगों के लिए खोल दिया गया।

Read More:Ajab Gajab : इंद्रदेव को प्रसन्न करने निकाली जिंदा व्यक्ति की शवयात्रा, सब तरफ हो रही चर्चा

जंगल के अंदर है छोटे-छोटे जीव जंतु

Ajab Gajab: मिली जानकारी के अनुसार यह लंदन का सबसे छोटा जंगल है जो कि केवल 0.35 एकड़ के इलाके में फैला हुआ है इतना ही नहीं इसे ढूंढना बिल्कुल भी आसान नहीं है। यह क्रिसेंट के बहुत से विक्टोरियन घरों के पीछे इस कल से लोहे के गेट के पीछे पाया जाता है। इतना ही नहीं इसके अंदर प्राकृतिक प्रेमी बहुत सारे छोटे जीव देख सकते हैं जिसमें की लेडी बर्ड स्टैग बीटल्स और मेंढक आदि शामिल है। Ajab Gajab अगर आप यहां पर देखे तो पेड़ पौधे बहुत ही परिपक्व और पुराने नजर आते हैं इसके अलावा कई तरह के दुर्लभ पौधे जंगली फूलों के बैग भी मिलते हैं हैरानी की बात तो यह है कि प्राकृतिक छोटा सा जंगल हर मंगलवार को दिन में दो बार खोला जाता है।

Related Articles

Back to top button