व्यापार

8th Pay Commission : नहीं लागू किया जाएगा नया वेतन आयोग, जानिए हिसाब से बढ़ेगी सैलरी

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी हमेशा से ही अपनी बढ़ी हुई सैलरी को लेकर काफी खुश रहते हैं और समय-समय पर सरकार की तरफ से अपने कर्मचारियों के लिए सैलरी बढ़ाने को लेकर अहम फैसला भी लिया जाता है। वही देश के करोड़ कर्मचारी आठवी वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं और सरकार से भी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सरकार जल्द से जल्द पे कमीशन को लागू करें जिसकी वजह से कर्मचारियों को लाखों रुपए का फायदा हो।

वैसे देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा तो होगा लेकिन यह उम्मीद टूटती हुई नजर आ रही है कि अब केंद्र सरकार की तरफ से 8th पर कमिशन लागू किया जाएगा क्योंकि यह क्लियर हो चुका है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएं कि सरकार का क्या है नया प्लान और किसी फार्मूले से बढ़ाई जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी।

Read More : Home Scheme : खुद का घर बनाने सपना जल्द होगा पूरा, अब नहीं लगेगा फूटी कौड़ी  8th Pay Commission 

सरकार की तरफ से नहीं है कोई योजना

8th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है जिसे सुनने के बाद कर्मचारियों को निराशा होगी हालांकि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही आठवीं वेतन आयोग को लेकर खबर सामने आ रही है। दरअसल वित्त विभाग की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि अभी तक सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि चुनाव के नजदीक आते ही वित्त मंत्रालय पर आठवां वेतन आयोग गठित करने का और उसे अधिसूचित करने का राजनीतिक दबाव बढ़ता ही जा रहा है आपको बता दे की आठवी वेतन आयोग को लेकर फिलहाल वित्त सचिव ने इनकार कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार सचिन टीवी सोमनाथ ने कहा है कि आठवां वेतन आयोग गठित करने के संबंध में कोई योजना नहीं बनाई जा रही है।

चुनाव की वजह से खबर है चर्चा में

8th Pay Commission : आपको बता दे की वित्त सचिव की तरफ से आठवें वेतन आयोग को लेकर इनकार कर दिया गया है। टीवी सोमनाथ ने यह कहा है कि आठवां वेतन आयोग गठित करने के संबंध में किसी तरह की योजना नहीं बनाई गई है और इसके बारे में कुछ तय नहीं किया गया है आंकड़े बताते हैं कि केंद्र कर्मचारियों और पेंशन धारकों की संख्या 50 लाख से भी ज्यादा है।

Read More : Today Gold Price : सस्ता सोना खरीदने का आज भी है मौका, हाथ से न जानें ये गोल्डन चांस  8th Pay Commission  

8th Pay Commission : इतना ही नहीं चुनाव आने से पहले ही केंद्रीय कर्मचारी सशस्त्र बलों और पेंशन धारकों को लुभाने के लिए वेतन आयोग का इस्तेमाल करती रही है। आपको बता दे कि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूनाइटेड प्रोगेसिव एलाइंस यानी की यूपीए ने साल 2023 में आम चुनाव के महीना में पहले ही सातवां वेतन आयोग गठन करने का खबर सुर्खियों में फैलाया था इस बार भी चुनाव को लेकर सरकार कुछ ऐसा ही कर रही है।

Related Articles

Back to top button