Automobile

SUV Cars in India : बाजार में जल्द आने वाली हैं 3 नई मिड साइज SUV, जानिए क्या हो सकती है बजट और स्पेसिफिकेशन

SUV Cars in India: 2015 से चलते हुंडई क्रेटा के मिड साइज SUV सेगमेंट में राज करते रहने के बाद अब इसे किआ सेल्टोस, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, और फॉक्सवैगन टाइगुन जैसी कारों से चुनौतियां मिल रही हैं।

SUV Cars in India : जब हुंडई क्रेटा का 2015 मॉडल ने मिड साइज SUV की रेंज में अपना राज शुरू किया था उसके बाद से उसमें सिर्फ 2020 का सेकंड जनरेशन अपडेट और 2024 फेसलिफ्ट अपडेट के बाद अब इसे किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन जैसी कारों से चुनौतियां मिल रही हैं। साथ ही अब जब कुछ सालों में टाटा मोटर्स, रेनॉ और निसान के नए मॉडलों आने वाले है पूरा मार्किट इस सोच में है की कौन मिड साइज SUV के मॉडल्स पर राज करने वाला है। टाटा ने 2024 में कर्व (ईवी और आईसीई दोनों वेरिएंट) के लॉन्च की पुष्टि की है. जबकि और नई डस्टर पर आधारित निसान 5-सीटर और न्यू जेनरेशन रेनॉ डस्टर एसयूवी के 2025 में बाजार में आने की उम्मीद है।

Read More: Hyundai Creta : कम कीमत में शानदार फीचर्स के साथ आ रही Hyundai Creta, जो आपके फैमिली को कराएगी आरामदायक सफर Upcoming SUV Cars in India 2024

आइये देखते हैं आने वाले राजाओं के डिटेल्स:

SUV Cars in India
SUV Cars in India

1. Tata curve

SUV Cars in India: अनुमान लगाया जा रहा है की Tata Curve EV इस साल जुलाई – सितंबर महीने के बीच में लॉन्च की जा सकती है। यह SUV दोनों पेट्रोल और डीज़ल वैरिएंट में आएगी जिसमे टाटा की नई 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन की शुरुआत होगी, जो 125PS पॉवर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस नए पेट्रोल इंजन को पूरी तरह से एल्यूमीनियम से बनाया गया है और इसमें एडवांस फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। अनुमान है की इसका गियर सिस्टम 6 स्पीड मैन्युअल सेटिंग के साथ या फिर 7-स्पीड DCT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ किया जायेगा।
इसकी कीमत 15 – 20 लाख के बीच में हो सकती है।

SUV Cars in India
SUV Cars in India

2. New Generation Renault Duster

SUV Cars in India : हाल ही में लीक हुई Renault Duster के पिक्चर्स से हमें Renault Duster के 3rd जनरेशन वाली SUV को देखने मिला था। अगर हम इसकी डिज़ाइन की बात करें तो इसमें पतले हेडलैंप के साथ सी-पिलर इंटीग्रेटेड रियर डोर हैंडल, एक डबल-स्टैक ग्रिल, ट्राइएंगुलर टेललैंप, ग्रे कलर में तैयार फ्रंट बम्पर के साथ निचले हिस्से पर विशाल क्लैडिंग, एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और एक नया टेलगेट , क्लैडिंग के साथ क्लियर व्हील आर्च है. इसमें ऑटोमेटिक एसी, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, 6-स्पीकर Arkamys 3D साउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक आदि के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा साथ ही साथ इसमें ADAS तकनीक और माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिलेगा।
इसकी कीमत 10 -15 लाख के बीच में हो सकती है।

Read More: आ गया सबसे सस्ता Electric Scooter, मात्र 42 हजार में अपना बना लें… Upcoming SUV Cars in India 2024 

SUV Cars in India
SUV Cars in India

3. New Nissan 5-seater SUV

Upcoming SUV Cars in India 2024 : जो नई Nissan 5-seater SUV आने वाली है उसका पूरा मॉडल 3rd जनरेशन वाली डस्टर के ऊपर आधारित है जिससे यह मान सकते हैं हम की इसमें भी डस्टर से मिलते- जुलते सिस्टम हमें दिख सकता है हालांकि निसान का कहना है की इसके बॉडी का डिज़ाइन डस्टर से पूरा अलग रहेगा. इसकी कुछ स्टाइलिंग Magnite subcompact SUV से मिलती जुलती रहेगी।कंपनी ने पहले इसे पेट्रोल वाले वैरिएंट में निकालने का सोचा था लेकिन अब उसे हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में भी निकलेगी। इसकी कीमत 6 -12 लाख के बीच में हो सकती है।

Related Articles

Back to top button